Congress campaigned intensified for civic elections, intensified its manifesto

    Loading

    रायपुर: छत्तीसगढ़ के सत्ताधारी दल कांग्रेस ने राज्य के 15 नगरीय निकायों में होने वाले चुनावों के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने मतदाताओं से सभी पात्र व्यक्तियों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान करने, सभी लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने तथा शहरी क्षेत्रों को धूल और मच्छर से मुक्ति के लिए योजना बनाने समेत कई वादा किया है।     

    रायपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय राजीव भवन में शुक्रवार को प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर तथा कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने नगरीय जन घोषणा पत्र जारी किया, जिसमें पार्टी ने मतदाताओं से 30 वादा किया है।

    घोषणा पत्र में कांग्रेस ने सभी पात्र व्यक्तियों को आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान करने, सभी नगरीय निकायों में भवन अनुज्ञा की ऑनलाइन स्वीकृति प्रदान करने, भवन अनुज्ञा प्रक्रिया का सरलीकरण करने के लिए भूमि विकास नियम में संशोधन करने, एक दिसंबर 2021 तक हुए निर्माण कार्यों के नियमितीकरण करने, नगरीय निकायों की संपत्ति को ‘फ्री होल्ड’ करने की कारवाई करने का वादा किया है।     

    कांग्रेस ने घोषणा पत्र मे कहा है कि सभी लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक शहर में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत मोबाइल मेडिकल यूनिट का विस्तार करते हुए घर पहुंच स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराया जाएगा।

    इसमें कहा गया है कि श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का विस्तार सभी निकायों में किया जाएगा और सस्ती तथा उच्च गुणवत्ता की डायग्नोस्टिक तथा पैथोलॉजी सेवा के लिए सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर प्रारंभ की जाएगी और शत प्रतिशत घरों में शुद्ध पानी के कनेक्शन की व्यवस्था तथा रोजाना के टैंकर वाले पानी से मुक्ति दी जाएगी।  धूल और मच्छर से मुक्ति के लिए सभी शहरों में मलबा तथा नाली प्रबंधन के लिए योजना लाई जाएगी तथा महिलाओं के स्वावलंबन के लिए महिला समृद्धि बाजार बनाए जाएंगे। 

    पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में मुख्य बाजार में व्यापारिक क्षेत्रों में पुरुषों तथा महिलाओं के लिए आधुनिक शौचालय का निर्माण करने, शहरों के महत्वपूर्ण स्थलों में महिलाओं के लिए विशेष शौचालय ‘पिंक टॉयलेट’ का निर्माण करने, अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ शासकीय शालाओं का उन्नयन करने, आबादी भूमि पर काबिज लोगों को मालिकाना हक देने तथा स्वरोजगार को बढ़ावा देने स्थानीय सामानों का विक्रय करने और महिला सशक्तिकरण के लिए सभी शहरों में ‘सी स्मार्ट’ की स्थापना करने का वादा किया है।     

    भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कांग्रेस के घोषणा पत्र को ‘झूठ के पुलिंदे’ की पुनरावृत्ति कहा है। उन्होंने कहा है कि झूठे वादों की पुनरावृत्ति करने वाली कांग्रेस को जनता के सामने स्पष्टिकरण देना चाहिए कि तीन वर्षों में विकास के नाम पर क्या किया और क्यों उन्हें चुनाव आते ही उन्हीं झूठे वादों की पुनरावृत्ति करनी पड़ रही है। छत्तीसगढ़ के दस जिलों के चार नगर निगमों सहित 15 नगरीय निकायों में 20 दिसंबर को मतदान होगा तथा 23 दिसंबर को मतों की गिनती की जाएगी।(एजेंसी)