Bhupesh Baghel
File Photo

    Loading

    रायपुर. वंशवाद की राजनीति पर भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की टिप्पणी के जवाब में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को कहा कि गांधी परिवार ने देश के लिए कुर्बानी दी है और राष्ट्रनिर्माण में उनका बड़ा योगदान है। रायपुर पुलिस लाइन में स्थित हेलीपैड पर संवाददाताओं से बातचीत के दौरान बघेल ने कहा कि भाजपा स्वयं वंशवाद की राजनीति से ग्रस्त है।

    वंशवाद की राजनीति पर नड्डा की टिप्पणी के संबंध में सवाल करने पर बघेल ने कहा, “वह परिवारवाद के बारे में बिल्कुल सही कह रहे थे। बस्तर से भाजपा के दिवंगत नेता बलिराम कश्यप के बेटे दिनेश कश्यप (पूर्व सांसद) और केदार कश्यप (पूर्व विधायक और मंत्री), पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके बेटे पूर्व सांसद अभिषेक सिंह भाजपा में वंशवाद के उदाहरण हैं।”

    बघेल ने कहा, “फिर राजनाथ सिंह और उनके बेटे, अमित शाह और उनके बेटे और वसुंधरा राजे सिंधिया, उनके बेटे और उनके भतीजे। परिवारवाद तो उनके यहां है।”

    मुख्यमंत्री ने कहा, “वह जिस परिवार (गांधी परिवार का जिक्र करते हुए) की बात कर रहे हैं, उसने देश के लिए बलिदान दिया है। इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने अपने प्राणों की आहुति दी है। राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।”

    इससे पहले भाजपा अध्यक्ष ने आज यहां पार्टी कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय दलों और कांग्रेस पर परिवारवाद की राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि भाजपा अपनी विचारधारा के साथ परिवारवाद की राजनीति के खिलाफ लड़ रही है। वहीं, बघेल ने संवावददाताओं से बातचीत के दौरान भाजपा पर समाज में हिंसा और नफरत फैलाने तथा भगवान राम के नाम पर वोट मांगने का आरोप लगाया।

    उन्होंने कहा, “राहुल ने लोगों को एकजुट करने के लिए भारत जोड़ो पदयात्रा शुरू की है। क्या भाजपा ने कभी कोई पदयात्रा की है। उन्होंने भगवान राम के लिए रथयात्रा की। जबकि भगवान राम वनवास के दौरान 14 साल पैदल चले।”

    बघेल ने आरोप लगाया, ‘‘उन्होंने राम को ‘युद्धक‘ (योद्धा) और हनुमान को एक क्रोधित हनुमान के रूप में चित्रित किया है। राम को रैम्बो बना दिया है। इससे पता चलता है कि वे हिंसा और नफरत फैलाने में विश्वास करते हैं।” मुख्यमंत्री ने इस दौरान नड्डा के राज्य के दौरे के दौरान पार्टी के छत्तीसगढ़ प्रभारी को पद से हटाए जाने को लेकर भी भाजपा पर निशाना साधा।

    उन्होंने कहा, “नड्डा आज यहां पहुंचे, रोड शो किया और पार्टी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित किया। वह आरएसएस के समन्वय बैठक में भी शामिल होंगे। इस बीच डी. पुरंदेश्वरी को हटा दिया जाता है। अब बारी है बिहार से भाजपा विधायक नितिन नबीन की जो पार्टी के प्रदेश सह प्रभारी हैं।”

    भाजपा ने शुक्रवार को ओम माथुर को राज्य का नया पार्टी प्रभारी बनाया है। यह नियुक्ति तब हुई जब पुरंदेश्वरी शुक्रवार को यहां नड्डा के दौरे के दौरान पार्टी की बैठकों में शामिल हो रही थीं। (एजेंसी)