PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने खनन मामले में राज्य के कई स्थानों पर छापेमारी शुरू की है।  बताया जा  रहा है कि छापेमारी अभी भी चल रही है। जिन स्थानों की तलाशी चल रही है उनमें कांग्रेस के विभिन्न नेताओं के आवासीय और कार्यालय परिसर शामिल हैं। समाचार एजेंसी ANI से मिली जनकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में ईडी की छापेमारी जारी है। कुछ तस्वीरें रायपुर में कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव (Devendra Yadav) के आवास की आईं हैं।  

    ED ने कोयला लेवी धनशोधन मामले (coal levy money laundering case) में जारी जांच के तहत सोमवार को कांग्रेस नेताओं से जुड़े परिसरों सहित छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह छापेमारी राज्य की राजधानी रायपुर में 24-26 फरवरी तक कांग्रेस के तीन दिवसीय पूर्ण अधिवेशन से पहले हुई है। 

    राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है। अधिकारियों ने कहा कि ईडी द्वारा उन लोगों की जांच की जा रही है जो वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान किए गए कथित कोयला लेवी घोटाले के अपराध की आय के लाभार्थी रहे हैं। एजेंसी के अनुसार, ईडी की जांच “एक बड़े घोटाले से संबंधित है जिसमें वरिष्ठ नौकरशाहों, व्यापारियों, राजनीतिक नेताओं और बिचौलियों से जुड़े एक ‘गिरोह’ द्वारा छत्तीसगढ़ में प्रत्येक टन कोयला ढुलाई पर 25 रुपये की अवैध उगाही की जा रही थी”।

    मामले में अब तक राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी सौम्या चौरसिया, सूर्यकांत तिवारी, उनके चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी, छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई और एक कोयला कारोबारी सुनील अग्रवाल समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। (एजेंसी)