school
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Pollution) की समस्या के चलते अब एक बार फिर स्कूलों को बंद करने के निर्णय लिया गया है। बता दें कि केजरीवाल सरकार का यह बड़ा आदेश आगामी शुक्रवार से लागू होगा। पता हो कि दिल्ली-NCR में बीते एक महीने से प्रदूषण स्तर में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। वहीं आज भी कई जगह प्रदूषण का स्तर काफी अधिक रहा। आज इसी क्रम में दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में यह लेवल 600 को पार कर गया। 

    इधर प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी लगातार अपनी सुनवाई कर रहा है। इसी क्रम में कोर्ट में बीते गुरुवार को भी सुनवाई हुई, जिसमें स्कूलों के खुले होने का बड़ा मुद्दा उठा। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को आड़े हाथों लेते हुए और पुरजोर फटकार लगाते हुए पूछा कि, ऐसे प्रदूषण के बीच स्कूलों को क्यों खोल दिया गया? साथ ही सुप्रीम कोर्ट का सवाल था कि बड़े लोग घर से काम कर रहे हैं, ऐसे में हमारे बच्चे सुबह धुंध में स्कूल कैसे और क्यों जा रहे हैं? 

    सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि, आप ऐसा कैसे कह रहे हैं कि बच्चे के अभिभावक अगर स्कूल भेजना चाहते हैं तो भेजें, नहीं तो न भेजें। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार से कहा है कि वह स्कूल और दफ्तर खोलने को लेकर अपना पक्ष जल्द रखे। इधर अब सुप्रीम कोर्ट की कड़ी फटकार के बाद दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को फिलहाल बंद करने का फैसला लिया है। इस पर CJI एनवी रमन्ना ने कहा, आप (दिल्ली सरकार) लोग कह रहे हैं कि आपने वर्क फ्रॉम होम लागू किया, स्कूल बंद किए। लेकिन ये सब होते हुए तो बिल्कुल दिख ही नहीं रहा।”

    इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा, “आप रोज हलफनामा पेश कर रहे हैं, रिपोर्ट, कमेटी रिपोर्ट सब दे रहे हैं। लेकिन ग्राउंड पर क्या हो रहा है?इस बात दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने स्कूलों के बंद किए जाने की स्पष्ट जानकारी दी। उन्होंने कहा कि, “वर्तमान परिदृश्य में प्रदूषण के स्तर के चलते दिल्ली के सभी स्कूल आगामी कल यानी शुक्रवार से अगले आदेश तक बंद रहेंगे।”

    24 घंटे में फैसला ले सभी राज्य सरकारें: सुप्रीम कोर्ट 

    गौरतलब है कि प्रदूषण के मामले में आज भी सुप्रीम कोर्ट के तेवर सुनवाई के दौरान काफी सख्त रहे। इसी क्रम में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को चेतावनी भरे लहजे में कहा देते हुए कहा कि, हम 24 आपको घंटे दे रहे हैं। सभी सरकारें प्रदूषण पर तुरंत कदम उठाएं। नहीं तो हम अपना आदेश जारी करेंगे।” इसके साथ ही  कोर्ट ने कहा कि, “हम इंडस्ट्रियल प्रदूषण और ट्रांसपोर्ट प्रदूषण को लेकर काफी चिंतित है।” बता दें की आगामी शुक्रवार को फिर मामले पर सुनवाई होगी।