school student
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus) की रफ्तार धीमी पड़ गई है। लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। इन सब के बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने कक्षा 6 से स्कूल के लिए स्कूल खोलने (Delhi Schools Reopen) का फैसला लिया है। एएनआई के अनुसार, 18 दिसंबर से दिल्ली सरकार ने सभी स्कूल कक्षा 6 से फिज़िकल क्लासेस फिर से शुरू करेंगे।

    इससे पहले दिल्ली सरकार ने दिल्ली में अनलॉक के तहत स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोल दिया था। दिल्ली (Delhi Schools Reopening) में डेढ़ साल बाद फिर सभी स्कूल, कॉलेज फिर से खुल गए थे। ज्ञात हो कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने इससे पहले सभी कक्षाओं के लिए स्कूल और कॉलेज खोलने को लेकर गाइडलाइन्स जारी की थी। जिसके तहत कक्षाओं को हाईब्रिड तरीके से चलाना का सुझाव दिया गया था। यानि क्लासेज ऑनलाइन और ऑफलाइन चलने की सिफारशी की गई थी।

    पहले जारी गाइडलाइन के अनुसार, स्कूलों में बच्चे अपने भोजन और किताबों को शेयर नहीं कर सकते हैं। बच्चों और टीचर्स को मास्क पहनना अनिवार्य है। साथ ही दो शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट खत्म होने और दूसरे शिफ्ट के शुरू होने के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर होना चाहिए।