CM Arvind Kejriwal
अरविंद केजरीवाल

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने विधानसभा में सोमवार (27 मार्च) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर तंज कसते हुए कहा कि सब आपने ही किया है। उन्होंने कहा कि, ‘प्रभु सबकुछ आपकी ही कृपा है। ये चांद, ये सितारे, ये आसमान ये धरती सबकुछ आपकी… इस शृष्टि की रचना ही 2014 में हुई थी। हम लोग जो काम करते हैं, उनका नाम लेकर शुरू करते हैं। सबकुछ आपकी ही कृपा है।

आप के संयोजक ने दिल्ली विधानसभा में कहा, ”नेतृत्व का पढ़ा लिखा होना बहुत जरूरी है। मोदी जी एक इंटरव्यू में कहा चुके हैं कि वो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है, आज एडमिनिस्ट्रेशन चलाना आसान नहीं है अफसर कुछ भी करवा लेते हैं। जैसे कि नोटबंदी, कृषि कानून सबको खामियाजा भुगतना पड़ता है, पता नहीं कौन उनके कान भरता है। ऐसे ही उनके बयान आते हैं कि गंदी नाली से गैस बनाना, बादल के पीछे रडार से विमान का छीप जाना। विदेशी लोग आते हैं पता नहीं उन से क्या क्या साइन करवा लेते हैं। दिल्ली की एक पढ़ी लिखी सरकार है, ये साबित हो चुका है।”

बीजेपी पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा, ”मैं अभी वित्त मंत्री और भाजपा वालों की चर्चा सुन रहा था। हमने दिल्ली में छोटे बच्चों की पढ़ाई के लिए तो काफ़ी इंतज़ाम किए हैं, शिक्षा मंत्री आतिशी से निवेदन करूंगा कि एडल्ट लिटरेसी प्रोग्राम की भी व्यवस्था करें।” आप प्रमुख ने कहा, ”दिल्ली मॉडल एक पढ़ी लिखी सरकार, सबके विकास, जीरो करप्शन, महंगाई से निजात, फ्री बिजली, फ्री पानी, सबके लिए स्वास्थ्य का मॉडल है।” 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, ”पहले दिल्ली सीडब्ल्यूजी घोटाले के लिए जानी जाती थी लेकिन आज स्कूलों के लिए जानी जाती है। इन लोगों ने हज़ारों करोड़ खर्च कर दिए घोटाले साबित करने के लिए लेकिन जनता मान नहीं रही। जो काम 65 साल में हुए उससे डबल काम हमने आठ साल में कर दिए। शिक्षा स्वास्थ्य का काम तो सबको पता है, तो आज मैं उन पर बात नहीं करूंगा। दिल्ली में सब फ्री है उसके बावजूद बजट मुनाफ़े में है।”

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली (का शासन) मॉडल भ्रष्टाचार-मुक्त है…. दिल्ली में देश में सबसे कम मुद्रास्फीति है। दिल्ली मॉडल विश्व-स्तरीय स्वास्थ्य, परिवहन, बिजली और पानी की निर्बाध आपूर्ति की व्यवस्था कर रहा है और एक स्वच्छ तथा आधुनिक शहर बना रहा है। यह एक ऐसा मॉडल है, जिसमें हिंदू, मुस्लिम, सभी जातियां, पुरुष और महिलाएं शामिल हैं। पचहत्तर साल में लोगों ने ऐसा मॉडल नहीं देखा है।” उन्होंने यह भी कहा कि आप सरकार ने आठ साल में प्रदूषण में 30 प्रतिशत की कमी की, निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की और सात प्रतिशत से कम पारेषण नुकसान हुआ, जो दुनिया में ‘सबसे कम’ है।