CM Arvind Kejriwal
ANI Photo

    Loading

    नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। सरकार अब 1 अक्टूबर से सभी को मुफ्त बिजली (Free Electricity) मुहैया नहीं कराएगी। सरकार ने चुनिंदा लोगों को ही मुफ्त बिजली देने का फैसला किया है। बता दें कि दिल्ली के उपभोक्ताओं को वर्तमान में 200 यूनिट तक कोई बिल नहीं भरना होता है, जबकि प्रति माह 201 से 400 यूनिट बिजली की खपत पर 800 रुपये की सब्सिडी मिलती है।

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने एक बड़ा फ़ैसला लिया है। दिल्ली में बहुत लोगों को फ्री में बिजली मिलती है। इसके लिए दिल्ली सरकार सब्सिडी देती है। कई लोगों ने कहा कि हम लोग सक्षम हैं, हमें फ्री बिजली नहीं चाहिए। इसका इस्तेमाल आप विकास के लिए करें।”

    सीएम केजरीवाल ने कहा, “अब हम लोगों से पूछेंगे कि क्या उन्हें बिजली की सब्सिडी चाहिए? अगर वे कहेंगे की चाहिए तो हम देंगे और वे कहेंगे कि नहीं चाहिए तो हम नहीं देंगे। 1 अक्टूबर से दिल्ली में उन्हीं लोगों को बिजली की सब्सिडी दी जाएगी जो लोग बिजली की सब्सिडी मांगेगे।”

    दिल्ली सरकार ने युवाओं को कारोबार शुरू करने के लिए आर्थिक मदद करेगी। केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली की कैबिनेट ने स्टार्टअप पॉलिसी पास की है। जो युवा अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं, दिल्ली सरकार उनकी मदद करेगी। पैसे की मदद के साथ-साथ अन्य तरह की भी मदद दिल्ली सरकार करेगी। दिल्ली सरकार ढेर सारी वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।”

    उन्होंने कहा, “दिल्ली सरकार के किसी भी कॉलेज में पढ़ने वाला छात्र अगर स्टार्टअप करना चाहता है और पढ़ते-पढ़ते उसने कोई प्रोडक्ट बनाया तो दिल्ली सरकार उसे पढ़ाई के लिए 2 साल तक की छुट्टी देने के लिए भी तैयार है, ताकि वह छात्र अपना पूरा समय अपने प्रोडक्ट पर लगा सकें।”