Arvind Kejriwal
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal_विधानसभा के परिसर में अंग्रेजों के वक्त के ‘फांसी घर’ (Hanging House) का मंगलवार को अनावरण करेंगे, जिसके बाद आम लोग भी इसे देख सकेंगे। एक आधिकारिक पत्र में कहा गया है कि इसके अलावा केजरीवाल विधानसभा परिसर में ‘कोरोना वॉरियर मेमोरियल’ (Corona Warrior Memorial) का भी उद्घाटन (Inauguration) करेंगे। 

    पत्र के अनुसार कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल और उपाध्यक्ष राखी बिड़ला भी शामिल होंगी। अधिकारियों ने कहा कि जब दिल्ली विधानसभा का सत्र नहीं चल रहा होगा, तब आम लोग इन दो स्थलों को देख सकेंगे। स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी देने के लिए इस ”फांसी घर” का इस्तेमाल किया जाता था। पिछले साल सितंबर में लोक निर्माण विभाग ने इसका पुनर्निर्माण शुरू किया था। 

    अधिकारियों ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस से पहले ”फांसी घर” और ‘कोरोना वॉरियर मेमोरियल’ को खोलने का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण दिल्ली विधानसभा में ‘फांसी घर’ के अलावा मुख्य इमारत के केन्द्रीय कक्ष के नीचे एक सुरंग भी है। माना जाता है कि सुरंग विधान सभा और लाल किले को जोड़ती है। (एजेंसी)