Earthquake
File Pic

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली में बुधवार को शाम 4 बजकर 42 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर 2.7 तीव्रता  का भूकंप आया था। केंद्र के मुताबिक, भूकंप का झटका बुधवार अपराह्न चार बजकर 42 मिनट पर महसूस किया गया और इसका केंद्र पश्चिमी दिल्ली में धरातल से पांच किलोमीटर नीचे था।  यह दिल्ली में एक महीने में चौथा झटका है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली एनसीआर में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 थी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान और हरियाणा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में मंगलवार देर रात 12 बजकर 51 मिनट पर 2.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इससे पहले, मंगलवार रात 10 बजकर 17 मिनट पर राज्य में 6.6 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसका केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में 156 किलोमीटर की गहराई में था। अधिकारियों ने बताया कि शिमला, मंडी और कई अन्य स्थानों पर लोग डरकर अपने घरों से बाहर निकल आए, लेकिन अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।  

भूकंप से 12 लोगों की मौत

बीते दिन भारत के अलावा, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, कजाकिस्तान और चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।  अफगानिस्तान में 6.8 कि तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 250 के करीब लोग घायल हो गए।

पाकिस्तान के रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावर, कोहट, लक्की मरवट, गुजरांवाला, गुजरात, सियालकोट, कोट मोमिन, मढ़ रांझा, चकवाल, कोहाट और गिलगित-बाल्टिस्तान में झटके महसूस किए गए थे। अफगानिस्तान से लगे खैबर पख्तूनख्वा में भूकंप से 9 लोगों की मौत हो गई, जिसमें 2 महिला और 2 बच्चे भी शामिल हैं।