दिल्ली सरकार ने ‘पर्यावरण बस सेवा’ की अवधि बढ़ाने का किया फैसला

    Loading

     नई दिल्ली:  कोविड-19 के चलते ‘येलो’ अलर्ट के कारण प्रतिबंधों के तहत बसों में बैठने की क्षमता 50 प्रतिशत किए जाने से यात्रियों को हो रही मुश्किलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को ‘पर्यावरण बस सेवा’ को जनवरी के अंत तक बढ़ा दिया।

    परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने उम्मीद जताई कि इस कदम से बस यात्रियों को राहत मिलेगी। गहलोत ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड प्रतिबंधों के कारण लोगों को होने वाली कठिनाइयों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने ‘पर्यावरण बस सेवा’ के तहत संचालित निजी बसों की सेवा 31 जनवरी 2022 तक बढ़ाने का फैसला किया है।”

    दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब होने के कारण 29 नवंबर को यह सेवा शुरू की गई थी। परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘निजी बसों को एक महीने की अवधि के लिए किराए पर लिया गया था, जो समाप्त हो गई है और उन्हें चलाने के लिए और विस्तार की आवश्यकता है।”

    कोविड-19 संबंधी प्रतिबंधों के कारण दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर बसों में बैठने की क्षमता को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है और किसी भी यात्री को बस में खड़े होकर यात्रा की अनुमति नहीं है। इसलिए यात्रियों को बस स्टैंड पर लंबे इंतजार का सामना करना पड़ता है।