दिल्ली सरकार का बदला नियम, अब साल भर में 21 नहीं बल्कि होंगे सिर्फ 3 ड्राई डे, पढ़े पूरी खबर

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली वालों के लिए एक बढ़ी खबर है, खास कर जो जाम झलकाने वाले है, उनके लिए ये खुशखबर है। दिल्ली सरकार ने ड्राई डे (Dry Day) को लेकर अब नया नियम बनाया है। अब इस नए नियम के तहत ड्राई डे की संख्या घटा दी गई है। जी हां पहले साल भर में 21 दिन ड्राई-डे होते थे।  लेकिन अब दिल्ली में सिर्फ 3 दिन ही ड्राई-डे रहेगा। बता दें कि इसे लेकर नया नियम लागू कर दिया गया है। इस नए नीमा की वजह से अब दिल्ली के जाम छलकाने वालों में खुशी की लहर उठी है। आइए जानते है पूरी खबर क्या है…. 

    जानें किस दिन होगा ड्राई-डे 

    जैसा की हमने आपको बताया है कि दिल्ली सरकार के नियम के तहत अब साल के 3 ही ड्राई डे है। दिल्ली सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि लाइसेंस प्राप्त शराब और अफीम की दुकानें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गांधी जयंती 2 अक्टूबर को बंद रहेंगी। 

    होटल-दुकानों पर ये होंगे नियम 

    आपको बता दें कि दिल्ली आबकारी नियम 2010 (52) के प्रावधानों के तहत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में वर्ष 2022 में 26 जनवरी, 15 अगस्त और 2 अक्टूबर को शराब की बिक्री की अनुमति नहीं होगी। साथ ही आपको ये भी बता दें कि आबकारी विभाग ने कहा कि ड्राई-डे के दौरान एल-15 लाइसेंस वाले होटल संचालक अपने कमरों में मेहमानों को शराब परोस सकेंगे। लेकिन महत्वपूर्ण जानकारी ये है कि हालांकि आदेश में ये भी कहा गया है कि सरकार इन तीन ड्राई-डे के अलावा साल में किसी भी दिन को समय-समय पर ‘ड्राई-डे’ घोषित कर सकती है। 

    इस तारीख को लागू हुई नई आबकारी नीति 

    दरअसल बीते साल नवंबर में दिल्ली सरकार ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दी थी  और ये नीति 17 नवंबर से लागू हुई है। आपको बता दें कि न्यू एक्साइज पॉलिसी में कई नियमों में बदलाव किया गया है। सरकार की नई एक्साइज पॉलिसी के तहत हर वार्ड में तीन से चार शराब की दुकानें खुल रही हैं। पहले 79 ऐसे वार्ड थे जहां एक भी शराब की दुकानें नहीं थी। 

    जानें पहले कब होता था ड्राई-डे 

    दरसल दिल्ली सरकार के नियम के तहत पहले साल भर में 21 ड्राई डे होते थे। वो इस प्रकार थे, बीते साल तक होली, दीवाली, जन्माष्टमी, मुहर्रम, ईद-उल-जुहा (बकरीद), गुड फ्राइडे, रामनवमी, महावीर जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, महर्षि वाल्मीकि जयंती, गुरु नानक जयंती, दशहरा समेत अन्य त्योहारों पर ड्राई-डे रहता था। अब दिल्ली सरकार के नए नियम के तहत पूरे साल भर में सिर्फ 3 ड्राई डे है।