आरिज खान को उम्रकैद, दिल्ली हाईकोर्ट ने पलटा ट्रायल कोर्ट के मौत की सजा का फैसला

Loading

दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) की तरफ से बाटला हाउस एनकाउंटर मामले (Batla House Encounter Case) में बड़ा फैसला सुनाया गया है। जजों के पैनल ने आतंकी आरिज खान (Ariz Khan) की मौत की सजा (Death Penalty) को उम्र कैद (Life Imprisonment) में तब्दील कर दिया है। दिल्ली हाई कोर्ट ने 2008 में हुए बाटला हाउस एनकाउंटर मामले में आरिज खान को दोषी ठहराया और ट्रायल कोर्ट में उसे मिली मौत की सजा को उम्र कैद में तब्दील कर दिया है। 

आपको बता दे कि इस एनकाउंटर में दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा की जान चली गई थी। ट्रायल कोर्ट में आरिज खान को दोषी पाते हुए मौत की सजा सुनाई थी और अब उस सजा को दिल्ली हाईकोर्ट ने बदल दिया है। 

जानिए क्या है मामला 
दक्षिण दिल्ली के जामिया नगर इलाके में पुलिस और आतंकी के बीच 19 सितंबर 2008 को मुठभेड़ हुई थी और इसमें दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा की मौत हो गई थी। यह एनकाउंटर पांच सिलसिलेवार बम विस्फोट के तुरंत बाद किया गया था। जिसकी खूब चर्चा हुई थी। इस एनकाउंटर के दौरान 39 लोगों की मौत जबकि 160 के करीब लोग घायल हुए थे। 

एनकाउंटर के दौरान दो आतंकी भी मारे गए थे। इस केस में 2021 में ट्रायल कोर्ट ने आरिज खान को दोषी ठहराया था और उसके बाद 15 मार्च 2021 को आरिज़  खान को मौत की सजा सुनाई गई थी। उसे पर 11 लख रुपए का जुर्माना भी लगा था जिसमें से 10 लख रुपए इंस्पेक्टर शर्मा के परिवार को दिए गए।