Heavy rain
File Pic

Loading

नयी दिल्ली. आखिरकार कई दिनों से झुलसाने वाली गर्मी से अब दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोगों को आज बहुत बड़ी राहत मिली। जी हां, आज सुबह होते ही तेज हवाओं के साथ देश की राजधानी में बारिश शुरू हो गई है। वहीं सुबह 6 बजे ही मौसम इस कदर खराब हो गया कि विजिविलीटी कम हो गई है। राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाके में फिलहाल तेज बारिश हो रही है। 

इधर मौसम के इस तेज बदलाव से IMD ने दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बेहतर होने का अनुमान जताया है। दिल्ली की AQI आज यानी शुक्रवार को 98 दर्ज किया गया, इसका मतलब की दिल्ली की हवा संतोषजनक श्रेणी में है।

वहीं आज सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली का आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं लो विजिबिलिटी की वजह से उड़ानों पर भी असर पड़ रहा है। इधर खराब मौसम और लो विजिबिलिटी की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ानों के परिचालन पर भी व्यापक असर पड़ा है। अब दिल्ली की 4 फ्लाइटों को जयपुर डायवर्ट किया गया है। साथ ही अब यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे एयरलाइन कंपनियों के साथ जरुरी संपर्क में बने रहे।

वहीं IMD के मुताबिक, आगामी 29 मई तक दिल्ली में कभी गर्मी और कभी बारिश का मौसम बना रहेगा। हालांकि, बारिश के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। फिलहाल गाजियाबाद और नोएडा में भी बारिश शुरू है। IMD के अनुसार गुरुग्राम में भी आगामी 30 मई तक बारिश का मौसम बना रहेगा। अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री के आसपास रहेगा।

जानकारी दें कि, IMD ने मौसम के बदलाव को देखते हुए यह अनुमान जताया है कि इस साल जून में देश में सामान्य से कम बारिश हो सकती है। वहीं उनके अनुमान के अनुसार फिलहाल उत्तर-पश्चिम भारत, सुदूर उत्तर भारत और पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में इस जून में कम ही बारिश होगी। वहीं, पूर्वोत्तर भारत में ज्यादा बारिश के असार हैं ।