DOG
File Photo

    नयी दिल्ली. एक बड़ी ही ममस्पर्शी खबर के अनुसार राजधानी दिल्ली में अब सभी छोटे आकार वाले जानवरों का अंतिम संस्कार विधिवत तरीके से हो  सकेगा. दरअसल ख़बरों के अनुसार साउथ एमसीडी की ओर से दिल्ली के द्वारका सेक्टर 29 में क्रिमिनेशन ग्राउंड तैयार किया जा रहा है. इस 700 स्क्वायर मीटर में बन रहे क्रिमिनेशन ग्राउंड में दो फ्यूनरल स्पेस भी होंगे जहां पालतू और आवारा दोनों तरह के पशुओं का अंतिम संस्कार विधिवत ढंग से हो  सकेगा.

    पशुओं के अंतिम संस्कार हेतु हो रहा क्रिमिनेशन ग्राउंड तैयार 

    इस बाबत साउथ एमसीडी में वेटनरी सर्विसेज के डायरेक्टर रविंद्र शर्मा ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि,  द्वारका में तैयार हो रहे क्रिमिनेशन ग्राउंड में कुत्ते, बिल्ली, बकरी, सूअर, भेड़, बंदर आदि सभी छोटे आकार वाले जानवरों का अंतिम संस्कार हो सकेगा. इसके साथ ही ये क्रिमिनेशन ग्राउंड CNG  बेस्ड होगा. इसमें दो फ्यूनरल की जगह भी होंगी जिसमें एक जगह पर पालतू जानवरों का और दूसरी जगह पर छोटे आवारा पशुओं का अंतिम संस्कार हो सकेगा .

    मार्च 2022  तक बनकर तैयार होने की है उम्मीद

    बताया जा रहा है कि 30 किलो वजन वाले जानवरों के क्रिमिनेशन के लिए 2000 का शुल्क होगा. इसके अलावा 30 किलो से ज्यादा वजन वाले पशुओं के लिए 3000 का शुल्क  देना होगा. इसके साथ ही साउथ एमसीडी के अंतर्गत आने वाले सभी स्ट्रे डॉग का अंतिम संस्कार इस क्रिमिनेशन ग्राउंड में बिना किसी शुल्क के किया जा सकेगा. हालांकि दूसरे इलाकों से स्ट्रे डॉग के अंतिम संस्कार के लिए 500 का शुल्क डे होगा. साथ ही वेटनरी सर्विसेज के डायरेक्टर ने जानकारी दी कि कि अगले साल मार्च के महीने तक यह क्रिमिनेशन ग्राउंड पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा.