File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के मामले बढ़कर 165 हो गए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। शहर के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, ‘ओमीक्रोन’ के बढ़ते प्रकोप के बीच दिल्ली में सोमवार को कोविड-19 के 331 नए मामले सामने आए, जो नौ जून के बाद एक दिन में सामने आए सर्वाधिक मामले हैं। 

    वहीं, दैनिक संक्रमण दर भी बढ़कर 0.68 प्रतिशत हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, भारत के 21 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के 653 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 186 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए हैं। 

    आंकड़ों के अनुसार, ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के महाराष्ट्र में सर्वाधिक 167 मामले सामने आए हैं। इसके बाद दिल्ली में 165, केरल में 57, तेलंगाना में 55, गुजरात में 49 और राजस्थान में 46 मामले सामने आए हैं। बत्रा अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, अस्पताल में ‘ओमीक्रोन’ के पांच मरीज भर्ती हैं। अस्पताल में भर्ती अन्य सात संक्रमितों की जीनोम अनुक्रमण रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। इनके अलावा, ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाए गए सात लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।  

    अधिकारियों ने बताया कि इनमें से किसी में भी संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है, हालांकि सभी ने हाल ही में यात्रा की थी। अस्पताल में भर्ती 14 मरीजों में से 11 लोग ‘फाइज़र’ के कोविड-19 रोधी टीके की तीन खुराक ले चुके हैं। एक संक्रमित ने ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ का टीका लगवाया था, जबकि अन्य दो को क्रमश: ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ के टीके लगे थे।  

    सूत्रों ने बताया कि सर गंगा राम अस्पताल की नगर अस्पताल इकाई में भी ‘ओमीक्रोन’ के चार संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। इनमें से दो फ्रांस, एक ब्रिटेन और एक घाना से आया व्यक्ति है। इनके नमूनों की जीनोम अनुक्रमण की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। वहीं, लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती मरीजों की जानकारी अभी नहीं मिल पाई है।  

    दिल्ली में पांच दिसंबर को ‘ओमीक्रोन’ का पहला मामला सामने आया था। तंजानिया से दिल्ली लौटा 37 वर्षीय व्यक्ति इससे संक्रमित पाया गया था। अब उसे अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। (एजेंसी)