Violence in Hanuman Jayanti
ANI Photo

    Loading

    नई दिल्ली. उत्तर पश्चिमी दिल्ली (Northwest Delhi) के जहांगीरपुरी इलाके (Jahangirpuri area) में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav) के अवसर पर निकाले गए जुलूस पर पथराव के बाद हिंसा भड़क गई। उपद्रवियों ने कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। जबकि, इस घटना में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं।

    एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “दो समुदायों के बीच झड़प हो गई। लेकिन हमने पर्याप्त बल तैनात कर दिया है और वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर हैं। स्थिति को अब नियंत्रण में लाया जा रहा है।”

    किसी भी तरह की अफवाह में न पड़ें

    कानून और व्यवस्था के विशेष पुलिस आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने कहा, “दो गुटों में झड़प के बाद जहांगीरपुरी इलाके में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई। हम स्थिति का जायज़ा ले रहे हैं। हमारी प्राथमिकता स्थिति को नियंत्रण में लाना है। हम लोग घायलों का आंकलन कर रहे हैं। हम लोगों से बात कर शांतिपूर्ण वातावरण बनाने की कोशिश कर रहे हैं। सबसे अपील है कि शांति व्यवस्था बनाए रखें।”

    उन्होंने कहा, “हमने यहां सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की है। लोगों से अपील है कि वह शांति व्यवस्था बनाए रखें और किसी भी तरह की अफवाह में न पड़ें। एक जुलूस के दौरान दो गुटों के बीच झड़प हुई थी। हम लोग मामले की जांच कर रहे हैं।”

    स्थिति नियंत्रण में

    दिल्ली पुलिस के CP राकेश अस्थाना ने कहा, “स्थिति नियंत्रण में है। घटनास्थल पर अतिरिक्त बल तैनात किया है, इसके साथ ही पूरी दिल्ली के संवेदनशील इलाकों में विशेष तैनाती की गई है। दो पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। हम आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।”

    मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की

    वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा, “लोगों से कहना चाहता हूं कि उन्हें शांति व्यवस्था बनाए रखनी है क्योंकि बिना उसके देश तरक्की नहीं कर सकता। एजेसिंया, पुलिस और दिल्ली में केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है तो केंद्र सरकार दिल्ली में शांति व्यवस्था बनाए रखे।”

    दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट में कहा, “एलजी (अनिल बैजल) से बात की। उन्होंने आश्वासन दिया कि शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।”

    एलजी (उपराज्यपाल) ने राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा और पथराव की घटनाओं को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा है कि इन गतिविधियों के पीछे किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने सीपी, दिल्ली के साथ स्थिति का भी जायजा लिया और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने निर्देश दिया है कि हाथापाई में घायल हुए नागरिकों के अलावा घायल पुलिस कर्मियों को हर संभव मदद मुहैया कराई जाए।