DELHI
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. आखिरकार कई दिनों बाद देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) की हवा में कुछ सुधार (Air Quality) देखने को मिला है। जी हां, आज यानी मंगलवार को सुबह दिल्ली का ओवरऑल AQI 221 दर्ज किया गया है। इसके अलावा नोएडा का AQI 302 और गुरुग्राम का AQI 162 दर्ज किया गया है।

    वहीं अब वायु गुणवत्ता में सुधर को देख, अब दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों पर लगी रोक तत्काल प्रभाव से हटा ली गई है।  लेकिन वहीं राजधानी में एयर क्वालिटी खराब होने की वजह से धुंध है। वहीं सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 221 (खराब) श्रेणी में है।

    सीएक्यूएम के अनुसार बीते सोमवार को दिल्ली का एक्यूआइ 300 से नीचे 294, यानी खराब श्रेणी में दर्ज किया गया था, जो ग्रेप का तीसरा चरण लागू करने के मानकों से लगभग फिलहाल 100 अंक नीचे है। बता दें कि आज यानी मंगलवार को, सुबह दिल्ली का ओवरऑल AQI 221 दर्ज किया गया है. इसके अलावा नोएडा का AQI 302 और गुरुग्राम का AQI 162 दर्ज किया गया है.इसके चलते अब निर्माण कार्यों पर लगी रोक हटा ली गयीं हैं.

    उपसमिति ने ग्रेप के तीसरे चरण (गंभीर वायु गुणवत्ता) के तहत कार्रवाई करने के अपने बीते 29 अक्टूबर के आदेश को तुरंत प्रभाव से वापस लेने का फैसला किया है। बैठक में सामने आया कि पराली के प्रदूषण में काफी कमी आई है। ग्रेप के पहले और दूसरे चरण की पाबंदियां फिलहाल प्रभावी रहेंगी। 

    वहीं प्रदूषण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए ग्रेप का पहला और दूसरा चरण लागू रहेगा। इसके अंतर्गत खासतौर पर सड़कों की वैक्यूम क्लीनिंग, पानी का पूर्ण छिड़काव, निर्माण-ध्वस्तीकरण स्थलों पर एंटी स्माग गन की तैनाती, धूलरोधी दिशानिर्देशों का पालन, होटल-रेस्तरां में स्वच्छ ईंधन का इस्तेमाल जैसे तमाम बड़े और सहज उपाय शामिल हैं।