MCD
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: अगले साल होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) से पहले दिल्ली नगर निगम (MCD) राष्ट्रीय राजधानी स्थित अपने पांच जोन (क्षेत्रों) में नए शौचालय (new toilets) बनवाएगा और पुरानों की मरम्मत करवाएगा। अधिकारियों ने बताया कि सम्मेलन की तैयारियों के तहत एमसीडी ने दिल्ली में पार्कों का सौंदर्यीकरण करने, पेड़ों पर लाइट लगाने और कई स्थानों पर जनकला स्थापित करने का फैसला भी किया है। एमसीडी ने एक बयान में बताया कि नए सामुदायिक शौचालय परिसरों और सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण और पुराने शौचालयों के मरम्मत कार्य को तेज कर दिया गया है।  

    निगम ने कहा कि एमसीडी के पांच जोन (करोल बाग, दक्षिण, मध्य, शाहदरा दक्षिण और सिटी एसपी) में शौचालयों का निर्माण एवं मरम्मत कार्य किया जाएगा, क्योंकि इन क्षेत्रों को वहां बड़ी संख्या में पहुंचने वाले पर्यटकों (tourists) के लिहाज से महत्ववपूर्ण स्थानों के रूप में चिह्नित किया गया है। अधिकारियों के अनुसार, इन सभी पांच जोन उपायुक्तों को नए सीटीसी और पीटी के निर्माण के लिए जगहों तथा पुरानों सीटीसी और पीटी की मरम्मत से संबंधित ब्योरा अनुमानित लागत के साथ देने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि सभी नए सीटीसी और पीटी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे।  

    अधिकारियों के मुताबिक, इन पांच जोन में अब तक करीब 42 स्थानों की पहचान की गई है और अलग-अलग जोन की जरूरतों के हिसाब से इस सूची में और नयी जगहें जोड़ी जाएंगी। उन्होंने कहा कि एमसीडी के सात अन्य जोन में भी सीटीसी और पीटी के निर्माण पर बल दिया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, मार्च 2023 में जी20 देशों के विदेश मंत्रियों की होने वाली बैठक से पहले इस कार्य को पूरा कर लेने का लक्ष्य तय किया गया है।

    भारत ने एक दिसंबर को सालभर के लिए जी20 समूह की अध्यक्षता संभाली है। देश में 55 स्थानों पर जी20 की 200 से अधिक बैठकें होंगी। 9-10 सितंबर 2023 को नयी दिल्ली में जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन होगा। जी20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। (एजेंसी)