satyendra jain
File Photo of Satyendra Jain

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली  (Delhi) के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने सोमवार को कहा कि जीनोम अनुक्रमण (Genome Sequencing) की ताजा रिपोर्ट से यह प्रदर्शित हुआ है कि शहर में कोविड-19 के नमूनों की जांच में 81 प्रतिशत में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ (Omicron) की पुष्टि हुई है। साथ ही, कोरोना वायरस का यह नया स्वरूप राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के लिए जिम्मेदार है।  

    उन्होंने दिल्ली विधानसभा को बताया कि हाल में कोविड के 187 नमूनों की जांच में, 152 (81 प्रतिशत) नमूनों में ओमीक्रोन की और 8.5 प्रतिशत में डेल्टा स्वरूप की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य मंत्री ने विपक्ष के नेता रामवीर बिधूड़ी के सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘‘इस तरह, ओमीक्रोन स्वरूप अब फैल रहा है और अन्य स्वरूप की मौजूदगी बहुत कम है। ”

    इससे पहले, दिन में जैन ने संवाददाताओं से कहा था कि हाल में जांच किये गये कोविड के नमूनों में 84 प्रतिशत में ओमीक्रोन स्वरूप की पुष्टि हुई है। मंत्री ने विधानसभा को बताया कि ओमीक्रोन से संक्रमित किसी भी मरीज को दिल्ली के अस्पतालों में अब तक ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ी है। 

    उन्होंने कहा, ‘‘रविवार तक, दिल्ली में करीब 8,000 उपचाराधीन मरीज थे और अस्पतालों में कुल 9024 कोविड बिस्तरों में से केवल 3.4 प्रतिशत पर ही मरीज थे। दिल्ली में पिछली बार जब इतनी ही संख्या में उपचाराधीन मरीज थे, तब अस्पतालों में 1500 से 2000 मरीज थे।” मंत्री ने कहा कि यदि बिस्तरों के भरने की दर बढ़ेगी तो और भी पाबंदियां लगाई जा सकती हैं। 

    जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार ने बार-बार केंद्र से अंतराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगाने का आग्रह किया है ताकि भारत में ओमीक्रोन स्वरूप के प्रसार को रोका जा सके, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। उन्होंने बताया कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है क्योंकि ज्यादातर लोगों में गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे या उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

    मंत्री ने बताया कि आज जारी किये जाने वाले स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के करीब 4000 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर बढ़कर 6.5 प्रतिशत हो गई है। जैन ने बताया कि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि एक सप्ताह में मामले काफी बढ़ेंगे, लेकिन यह एक अनुमान है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि टीकाकरण के मामले में दिल्ली पहले स्थान पर है।”(एजेंसी )