PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

नई दिल्ली: राजनीतिक उठापठक के बीच आखिरकार दिल्ली (Delhi) का 78,800 करोड़ रुपये का बजट (budget) पेश हप गया। दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot) ने दिल्ली का बजट पेश किया।  यह दिल्ली सरकार का नौवां और कैलाश गहलोत का पहला बजट है। इस दौरान उन्होंने कहा कि मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) बजट पेश करते तो मुझे और खुशी होती, वह मेरे बड़े भाई हैं। मुझे यकीन है कि दुनिया भर के बच्चों की शुभकामनाएं मनीष सिसोदिया के साथ हैं। यह दिल्ली सरकार (Delhi government) का नौवां और मेरा पहला बजट है।  

उन्होंने कहा कि मुझे ज्यादा खुशी होती अगर ये बजट पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पेश करते। वे मेरे बड़े के समान ही नहीं मेरे बड़े भाई हैं। जब राम वनवास गए थे और उनके खड़ाऊ को सिंहासन पर रख के भरत ने काम किया उसी भावना के साथ मैं ये बजट पेश कर रहा हूं। 

दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 78,800 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।  वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने विधानसभा में कहा कि शहर में 29 नए फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं। 2023 के अंत 1600 ई-बसें लाईं जाएंगी। शहर से कचरे के तीन पहाड़ हटाने में दिल्ली नगर निगम की हरसंभव मदद की जाएगी। 

उन्होंने विधानसभा में कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट दिल्ली को स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक बनाने के लिए है। दिल्ली सरकार ने सेवाओं की ‘डोरस्टेप डिलीवरी’ (घरों में आपूर्ति) के जरिए भ्रष्टाचार को बिल्कुल बर्दाशत न करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता साबित की। 

दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि 2015-23 के बीच दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क दोगुना हो गया। आज बसों की संख्या बढ़कर 7,379 हो गई है, जो सर्वाधिक है। आज सरकार ने दिल्ली को तिरंगे का शहर बना दिया है। आगामी बजट दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हम जी20 की मेजबानी कर रहे हैं। इसलिए यह बजट स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली को समर्पित है।