delhi airport
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (Delhi International Airport Limited (DIAL)) ने हवाईअड्डे के पारिस्थितिकी तंत्र में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए 57 इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) को तैनात किया है। जल्द ही ऐसे और वाहनों को परिचालन में लाया जाएगा। डायल ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एक बयान के अनुसार, डायल ने ईवी को अपनाने की शुरुआत की है। इसका लक्ष्य चरणबद्ध तरीके से अपने सभी डीजल और पेट्रोल वाहनों को बदलने का है।

    डायल ने कहा, ‘‘हमने पहले चरण में अपने ‘एयरसाइड’ और ‘लैंडसाइड’ प्रबंधन के लिए 64 ईवी का ऑर्डर दिया है। उसे इनमें से 57 ईवी मिले हैं, जिन्हें एयरसाइड और लैंडसाइड पर तैनात किया है। सात और ईवी जल्द ही तैनात किए जाएंगे।”

    57 इलेक्ट्रिक वाहनों में से 21 को एयरसाइड पर तैनात किया जा रहा है। हवाई अड्डे की परिचालक ने इस साल जून में हरित परिवहन कार्यक्रम शुरू किया है। इसका उद्देश्य इस कार्यक्रम के जरिये हरित परिवहन की ओर बदलाव करना है।

    हवाई अड्डे का लक्ष्य 2030 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन का है। डायल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, ‘‘हमने ईवी चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए हैं और बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए चरणबद्ध तरीके से ऐसे और स्टेशन जोड़ने की योजना है।”