File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह एक हफ्ते के अंदर दूसरा बड़ा झटका है। भूकंप के झटके दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में महसूस किए गए। यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, अमरोहा, मुरादाबाद और बिजनौर में धरती हिली। साथ ही उत्तराखंड के टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्नर, पौढ़ी और खटीमा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके अलावा पडोसी देश नेपाल के पांच जिलों- डोटी, बाजूरा, कैलाली, डडेलधुरा और अछाम में भी भूकंप के झटके लगे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई। भूकंप के झटके करीब 54 सेकंड तक महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में था जो उत्तराखंड में जोशीमठ से दक्षिणपूर्व में 212 किलोमीटर दूर था और जमीन से 10 किमी नीचे रहा।

    भूकंप के झटके शाम 7:57 बजे के करीब महसूस किए गए। जिसके बाद लोग घबराकर घरों के बाहर निकले। लोगों में दहशत का माहौल है। हालांकि भूकंप से अब तक किसी जान माल के नुकसान कोई खबर नहीं आई है।

    इससे पहले उत्तराखंड में आज शाम 4:25 बजे भूकंप के आया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.4 थी। भूकंप के झटके लगते ही लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए। खबर लिखे जाने तक भूकंप से कोई जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

    बता दें कि इससे तीन दिन पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिसका केंद्र नेपाल में ही था। पड़ोसी देश में इस भूकंप की वजह से छह लोगों की मौत हो गई थी। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई थी।

    बता दें कि 2.0 या 3.0 की तीव्रता वाला भूकंप हल्का होता है, जबकि 6.0 तीव्रता या इससे ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप खतरनाक और विनाशकारी होता है। टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल, उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग के कारण भूकंप आता है।