Corona is again intimidating in Delhi, 144 new cases surfaced, one more patient died
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना महामारी की चौथी लहर (Fourth Wave of Corona Pandemic) ने दस्तक दे दी है। जी हाँ, राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के 1009 नए मामले सामने आए हैं। जो एक दिन पहले (मंगलवार) की तुलना में 60 प्रतिशत ज्यादा है। राज्य में एक मौत दर्ज की गई है। यह जानकारी बुधवार को दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग (Health Department of Delhi) ने दी है।

    314 लोग कोरोना मुक्त

    स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, दिल्ली में नए मामले आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 18,70,692 हो गई है। जबकि, मृतकों की संख्या 26,161 पर पहुंच गई है। वहीं, राज्य में आज 314 लोग कोरोना से उबरे हैं। इसी के साथ ठीक होने वालों की संख्या 18,41,890 हो गई है। राजधानी में फिलहाल कुल 2,641 एक्टिव मरीज है।

    97% मृतकों में ओमिक्रॉन

    सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जनवरी से मार्च के बीच दिल्ली में हुई 97 फीसदी मृतकों के सैंपल में ओमिक्रॉन वैरिएंट पाया गया है। 578 मृतकों के नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था, जिनमें से 560 में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई। ज्ञात हो कि, तीसरी लहर के दौरान कई विशेषज्ञों ने दावा किया था कि ओमिक्रॉन से कोई खतरा नहीं है, लेकिन हकीकत कुछ और ही है।

    पॉजिटिविटी रेट 5.70% दर्ज

    गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। दिल्ली में दो दिनों में पॉजिटिविटी रेट 8% से घटकर 5.70% हो गया है। राजधानी में 10 फरवरी के बाद पहली बार हजारों मरीज मिले हैं। खास बात यह है कि, दिल्ली में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाई नहीं गई है। अगर यहां कोरोना टेस्टिंग बढ़ती है तो आंकड़ा और बढ़ सकता है। शहर में आज 17,701 लोगों की कोरोना टेस्टिंग की गई। जिसमें से 9,581 RT-PCR टेस्ट शामिल है।

    मास्क अनिवार्य

    दिल्ली में कोरोना के इस बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर पाबंदियां लगाना शुरू कर दिया है। बुधवार को उप राज्यपाल अनिल बैजल ने डीडीएमए की बैठक की। जिसमें राजधानी में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसका उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा।