delhi-police
Pic: Social Meida

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ G20 समिट (G20 Summit) के दौरान सुरक्षा को लेकर दिल्ली पुलिस मुख्यालय (Delhi Police Hedquarters) में आज एक हाई लेवल मीटिंग हुई है। वहीं दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा इस मीटिंग में ब्रीफिंग ली है। दिल्ली पुलिस के सभी यूनिटों के अफसर मीटिंग में शामिल हुए हैं। सभी जिलों के डीसीपी मीटिंग में शामिल हुए हैं।

जी हां, राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। इसको लेकर दिल्ली मेट्रो के आवागमन के लिए भी दिल्ली पुलिस ने आदेश जारी किए हैं। वहीं 8-10 सितंबर को दिल्ली मेट्रो का सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह बंद रहेगा। इस रूट पर मेट्रो तो चलेगी लेकिन रूट के कुछ स्टेशनों पर आवाजाही थोड़ी देर के लिए बंद रहेगी। वहीं आज एयरपोर्ट लाइन मेट्रो पर भी कुछ जगह सेवा प्रभावित होगी।

वहीं आज G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर सुरेंद्र यादव, स्पेशल सीपी, ट्रैफिक ने बताया कि, प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन की सेवाएं प्रभावित रहेंगी। बाकी मेट्रो स्टेशन यथावत चलेंगे।।।प्रगति मैदान के अलावा कोई मेट्रो स्टेशन पूरी तरह बंद नहीं होगा। सुरक्षा नियमों के पालन में एंट्री-एग्जिट में थोड़ी देरी हो सकती है।

जानकारी दें कि, भारत जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और मुख्य कार्यक्रम नौ-10 सितंबर को नयी दिल्ली में होना है।शिखर सम्मेलन में 29 देशों के प्रमुखों के साथ-साथ यूरोपीय संघ के शीर्ष अधिकारी व आमंत्रित अतिथि देशों तथा 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अध्यक्षों के शिरकत करने की संभावना है। 

जानकारी दें कि, दिल्ली में सभी निजी और सरकारी कार्यालय आठ से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे जबकि नयी दिल्ली जिले में बैंक और बाजार सहित कारोबारी संस्थान इन तीन दिनों के दौरान बंद रहेंगे। इसके अलावा कंपनियों ने जी20 सप्ताहांत के दौरान कार्य के लिए कई जरूरी कदमों की घोषणा की है।