File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने प्रदूषण कम होने के कारण दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र से GRAP-4 के प्रतिबंधों को रद्द कर दिया है। अब GRAP के तीसरे चरण की पाबंदियां लागू रहेंगी।  वायु गुणवत्ता आयोग ने ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ (जीआरएपी) के अंतिम चरण के तहत दिल्ली-एनसीआर में गैर-बीएस छह डीजल से चलने वाले हल्के मोटर वाहनों के चलने और ट्रकों के राजधानी में प्रवेश करने पर लगाये गए प्रतिबंध को हटाने का निर्देश रविवार को प्राधिकारियों को दिया। प्रतिबंध तीन दिन पहले लगाये गए थे।   

    वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के एक आदेश में कहा गया है, ‘‘चूंकि दिल्ली का वर्तमान एक्यूआई स्तर 339 के आसपास है, जो जीआरएपी चरण-चार उपाय लागू करने के लिए अधिकतम सीमा से 111 एक्यूआई बिंदु नीचे है और चरण- चार तक सभी चरणों के तहत सभी निवारक/शमन/प्रतिबंधात्मक उपाय चल रहे हैं, एक्यूआई में सुधार बने रहने की उम्मीद है।” उसने कहा, ‘‘भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) या आईआईटीएम के पूर्वानुमान में स्थिति में तेजी से गिरावट का संकेत नहीं है।”   

    आयोग ने कहा कि जीआरएपी चरण चार के तहत प्रतिबंधों से बड़ी संख्या में हितधारक और लोग प्रभावित होते हैं। आयोग ने कहा कि जीआरएपी चरण- चार में उल्लेखित किये गए उपायों की तुलना में और कोई सख्त उपाय नहीं हैं, जो वायु गुणवत्ता परिदृश्य में सुधार के लिए किये जा सकते हैं।

    उसने कहा, ‘‘उप-समिति, तदनुसार, जीआरएपी के चरण- चार के तहत उपायों के लिए तीन नवंबर, 2022 को जारी आदेश को तत्काल प्रभाव से वापस लेने का निर्णय लेती है।” हालांकि, जीआरएपी के चरण एक से तीन के तहत उपाय लागू रहेंगे और पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सभी संबंधित एजेंसियों द्वारा लागू किये जाएंगे, उनकी निगरानी की जाएगी और समीक्षा की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एक्यूआई का स्तर आगे ‘गंभीर’ श्रेणी में नहीं आए।   

    स्कूल बंद, 50% कर्मचारी 

    इससे पहले, GRAP के चौथे चरण के बाद दिल्ली सरकार ने प्राइमरी तक के स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए थे। साथ ही सरकारी दफ्तरों में 50% कर्मचारियों के लिये घर से काम (Work From Home) के आदेश भी किए थे। अब दिल्ली सरकार GRAP-3 को लागू करने और GRAP-4 के तहत लगी इन पाबंदियों को हटाने पर फैसला लेगी। 

    दिवाली में बढ़ा था प्रदूषण 

    गौरतलब है कि, दीपावली की बाद से दिल्ली- राष्ट्रिय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर बढ़ गया था। जिसके बाद  सरकार ने जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत 9 सूत्रीय कार्ययोजना पूरे दिल्ली-एनसीआर में लागू कर दी गई थी। जिसके अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर को सभी तरह की निर्माण गतिविधियों पर रोक लगी रहेगी।