फर्जी कैंसर की दवा बनाने वाले अंतरराष्ट्रीय रैकेट का भंडाफोड़ ! डॉक्टर, इंजीनियर सहित सात गिरफ्तार

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली क्राइम ब्रांच (Delhi Crime Branch) ने फर्जी कैंसर की दवा (Fake Cancer Medicines) बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। बाजार में नकली कैंसर की दवाई सप्लाई करने और बनाने वाले इस रैकेट की तलाश क्राइम ब्रांच लंबे समय से कर रही थी। आखिरकार सफतला हाथ लग गई। ख़ास बात यह है कि इस मामले में 2 इंजीनियरों (Engineers), एक डॉक्टर (Doctor) और एक एमबीए सहित 7 को गिरफ्तार किया गया है। कैंसर की दवाई खाफी महंगी होती है और बाजार में इसका काफी डिमांड भी है। इसी मुनाफा के चक्कर में यह रैकेट चल रहा था। 

    क्राइम ब्रांच के स्पेशल सीपी, आरएस यादव (RS Yadav,) ने बताया कि एक अंतरराष्ट्रीय रैकेट (International Racket) का भंडाफोड़ किया गया और 2 इंजीनियरों, एक डॉक्टर और एक एमबीए सहित 7 को गिरफ्तार किया गया। आरोपी जीवन रक्षक कैंसर की नकली दवाएं बनाने में शामिल थे। हरियाणा के सोनीपत में इसकी एक फैक्ट्री और गाजियाबाद में एक गोदाम का भंडाफोड़ किया गया।  

    उन्होंने कहा कि हमने बाजार से 8 करोड़ रुपये कीमत की नकली दवाएं बरामद की हैं। रैकेट पिछले 3 से 4 साल से चल रहा था। रैकेट ने कम से कम दो बार ठिकाना बदला, लेकिन हम उनका पता लगाते रहे। कम से कम 3 अभी भी फरार हैं। 

    कैंसर की दवा काफी महंगी होती है। इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा होता है। इसलिए इसके कालाबाजारी और फर्जी दवा को लेकर कई रैकेट चलते हैं। पिछले साल महाराष्ट्र में एक महिला और शख्स ने कैंसर की फर्जी दवाई बनाकर लोगों को बेंचती थी। वह कई विदेशी कंपनी के फर्जी दवा भी लोगों को बेंच रही थी। बाद में उसके इस रैकेट का भंडाफोड़ हुआ।