File Photo
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. दिल्ली सरकार ने महापौर का चुनाव कराने के लिए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की बैठक 16 फरवरी को बुलाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि निगम ने बृहस्पतिवार को एक प्रस्ताव भेजकर इस तारीख का सुझाव दिया था। इससे पहले दिन में सूत्रों ने दावा किया था कि आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने एमसीडी के सदन की 13 या 14 फरवरी को बैठक बुलाने का प्रस्ताव दिया था।

    गौरतलब है कि एमसीडी सदन अब तक तीन बार महापौर का चुनाव करने में विफल रहा है। जब-जब महापौर के चुनाव के लिए सदन की बैठक बुलाई जाती है तब-तब हंगामा होता है और कार्यवाही को स्थगित कर दिया जाता है। महापौर के चुनाव के लिए सदन की पिछली बैठक छह फरवरी को हुई थी और मनोनीत पार्षदों को मताधिकार देने को लेकर हुए हंगामे के बाद कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया था। आम आदमी पार्टी (आप) ने प्रक्रिया को रोकने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर साजिश रचने का आरोप लगाया है।

    इससे पहले छह जनवरी को और फिर 24 जनवरी को सदन की बैठक को हंगामे के बाद स्थगित कर दिया गया था। ‘आप’ ने अदालत की निगरानी में चुनाव कराने के लिए मंगलवार को उच्चतम न्यायालय का रुख किया। राष्ट्रीय राजधानी में एमसीडी का चुनाव पिछले साल चार दिसंबर को हुआ था और सात दिसंबर को नतीजे आए थे।

    ‘आप’ ने 250 में से 134 वार्ड पर जीत हासिल की थी जबकि भाजपा को 104 सीट मिली थीं। इस बीच, दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा, “अगर आम आदमी पार्टी वास्तव में चुनाव की अनुमति देती है तो हम महापौर चुनाव के लिए किसी भी तारीख का स्वागत करते हैं लेकिन यह समझ से परे है कि जब मामला अदालत में लंबित है और 13 फरवरी को सुनवाई होनी है तो चुनाव के लिए कोई तारीख प्रस्तावित करने की क्या तुक है।”