Now this will be the end of mosquitoes like dengue, Indian Railways runs special 'Mosquito kill terminator train'
Photo - Twitter/@drm_dli

    Loading

    नई दिल्ली : मच्छर हमारे लिए कितने खतरनाक है ये तो डेंगू (Dengue) और चिकनगुनिया (Chikungunya) जैसी बीमारीयों से पता चलता है। खास करके बारिश के मौसम में तो मच्छर (Mosquito) ज्यादा ही आतंक मचाते हैं और रोज देश भर से बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले लेते हैं। ऐसे में इस समय जब भी कोई बड़ी यात्रा जैसे ट्रेन की यात्रा करता है तो उसके मन में एक डर बना रहता है कि कहीं वो बीमार न पड़ जाए। क्योंकि ट्रेन कई तरह के रास्तों जैसे पहाड़ों और जंगलों से होकर गुजरती है। 

    मच्छर मार टर्मिनेटर ट्रेन

    ऐसे में डेंगू और चिकनगुनिया जैसे खतरनाक बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए नई भारतीय रेलवे द्वारा कल दिल्ली रेलवे स्टेशन से मच्छर मार टर्मिनेटर ट्रेन यानी मॉस्क्विटो टर्मिनेटर ट्रेन (Mosquito Terminator Train) को हरी झंडी दिखाई गई है। बता दें कि यह ट्रेन 6 सप्ताह में कुल 12 बार चलाई जाएगी साथ ही मच्छर प्रजनन के मौसम में इसके जरिए सप्ताह में दो बार कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव किया जाएगा। 

    ट्रेन में नहीं हैं कोई डिब्बे 

    गौरतलब है कि इस ट्रेन में साधारण ट्रेनों की तरह डिब्बे नहीं हैं, बल्कि इन पर हाई प्रेशर वाले ट्रक खड़े हैं। जिसका इस्तेमाल डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया के मच्छरमार दवाई का छिड़काव करना है। बता दें कि छिड़काव के दौरान ट्रेन की रफ्तार भी महज 20 किलोमीटर प्रति घंटा रहती है। दवाइयों के छिड़काव से हजारों लोगों को इन बीमारियों से बचाने में काफी मदद होगी।