Offline classes started again in the national capital Delhi from today, students begin to reach schools
Photo:ANI

    Loading

    नई दिल्ली: देश (India) की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना (Coronavirus) की रफ्तार अब धीमी पड़ गई है। लेकिन ओमीक्रोन (Omicron) का खतरा बरकरार है। वहीं कोरोना के साथ-साथ एयर पल्यूशन (Air Pollution) की चपेट आए दिल्ली में हालात अब बेहतर होने लगे हैं। इसी बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए आज से स्कूल खोल दिए हैं। दिल्ली सरकार ने कक्षा 6 से स्कूल के लिए स्कूल खोलने (Delhi Schools Reopen) का फैसला लिया था। 18 दिसंबर यानी की आज से दिल्ली सरकार ने सभी स्कूल कक्षा 6 से फिज़िकल क्लासेस फिर से शुरू करने का फैसला लिया है।

    एएनआई के अनुसार, दिल्ली में कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्रों के लिए आज से स्कूल खुले हैं। एक छात्र ने बताया कि, स्कूल बंद होने से पढ़ाई बाधित हो रही थी। प्रदूषण का स्थाई समाधान होना चाहिए। मैं लंबे समय के बाद ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए उत्साहित हूं।

    वैसे कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश की सबसे ज़्यादा प्रभावित जगहों में एक रहे दिल्ली में कोरोना से बने हालातों के बेहतर होने के बाद अनलॉक किया गया था। इससे पहले दिल्ली सरकार ने दिल्ली में अनलॉक के तहत स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोल दिया था। दिल्ली (Delhi Schools Reopening) में डेढ़ साल बाद फिर सभी स्कूल, कॉलेज फिर से खुल गए थे। ज्ञात हो कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने इससे पहले सभी कक्षाओं के लिए स्कूल और कॉलेज खोलने को लेकर गाइडलाइन्स जारी की थी। जिसके तहत कक्षाओं को हाईब्रिड तरीके से चलाना का सुझाव दिया गया था। यानि क्लासेज ऑनलाइन और ऑफलाइन चलने की सिफारिश की गई थी।

    वहीं पहले जारी गाइडलाइन के अनुसार, स्कूलों में बच्चे अपने भोजन और किताबों को शेयर नहीं कर सकते हैं। बच्चों और टीचर्स को मास्क पहनना अनिवार्य है। साथ ही दो शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट खत्म होने और दूसरे शिफ्ट के शुरू होने के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर होना चाहिए।