Omicron threat in Delhi, CM Kejriwal said - all positive cases will be sent for genome sequencing, Center should consider booster dose
File

    नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरनाक वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) की देश में दहशत के बीच दिल्ली (Delhi) में टेंशन और भी बढ़ गई है। दिल्ली में सोमवार को ओमीक्रोन के दो और नए मामले सामने आने के बाद यहां ओमीक्रोन मामलों की कुल संख्या बढ़कर 24 हो गई है। जिसके बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने एलान किया है कि, कोरोना पॉज़िटिव के सभी मामलों में अब जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे। केजरीवाल ने इसके अलावा केंद्र से बूस्टर डोज़ को लेकर भी जल्द विचार करने की अपील की है। 

    एएनआई के अनुसार, कुछ दिनों के मामलों में वृद्धि को देखते हुए अब दिल्ली में सभी पॉज़िटिव मामलों को ओमीक्रोन के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा। केजरीवाल ने कहा, हम केंद्र से बूस्टर खुराक की अनुमति देने का भी आग्रह करते हैं। उन्होंने कहा,  होम आइसोलेशन कार्यक्रम को मजबूत करने के लिए 23 दिसंबर को समीक्षा बैठक होगी।

    बता दें कि, न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार, दिल्ली स्वास्थ्य विभाग का कहना है, दिल्ली में ओमीक्रोन के दो नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद दिल्ली में अब ओमीक्रोन मामलों की कुल संख्या बढ़कर 24 हो गई है। इन 24 मामलों में से 12 पेशेंट को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 12 अभी अस्पताल में एडमिट हैं।

    दरअसल, इस वायरस की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिली थी। दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले इस वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की पहचान हुई थी। कोविड-19 वायरस के बी.1.1.529 स्वरूप की पहचान दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को इस स्वरूप को ‘चिंता उत्पन्न करने वाले स्वरूप’ की श्रेणी में डाला है।

    दिल्ली में लगातार का रहे ताज़ा मामलों से टेंशन और भी बढ़ गई है। चिंता की बात यह भी है की देश में सामने आए कई ओमिक्रोण मामलों में पता चला है कि, पेशंट का पूर्ण वैक्सीनेशन हो चूका है लेकिन बावजूद इसके उसकी ओमीक्रोन टेस्ट की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है।