300 New Cases of Covid-19 in Kerala
Covid-19

    Loading

    नई दिल्ली: नीदरलैंड और ब्रिटेन से दिल्ली आए चार यात्री कोरोना वायरस (Coronavirus Updates) से संक्रमित पाए गए हैं और अब उनके नमूनों का जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ (Omicron Updates) से संक्रमित हैं या नहीं। सूत्रों ने बताया कि इन सभी को लोकनायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में, संक्रमितों के लिए आरक्षित वार्ड में पृथक रखा गया है।  

    सूत्र ने कहा, ‘‘ एम्स्टर्डम और लंदन से आने वाले चार विमान 1,013 यात्रियों के साथ रात 12 बजे से सुबह छह बजे के बीच इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। इन यात्रियों में से चार संक्रमित पाए गए हैं।”

    उन्होंने बताया कि ये सभी भारतीय नागरिक हैं। केन्द्र के अनुसार, जोखिम वाले देशों की सूची में यूरोपीय देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, इज़राइल और हांगकांग शामिल हैं।  

    इस सूची में शामिल देशों से भारत आने वाले लोगों को मंगलवार आधी रात से अतिरिक्त नियमों का पालन करना होगा। नए नियमों के तहत, ‘‘उच्च जोखिम वाले” देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य है और जांच के नतीजे आने पर ही उन्हें हवाई अड्डे से बाहर जाने दिया जाएगा। साथ ही, अन्य देशों से उड़ानों से आने वाले यात्रियों में से पांच प्रतिशत की जांच की जाएगी।