राकेश अस्थाना बने दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर, रिटायर होने के तीन दिन पहले हुई नियुक्ति

    नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) का नया कमिश्नर नियुक्त किया गया है। 1984 के गुजरात कैडर के अधिकारी अस्थाना वर्तमान में सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) के महानिदेशक पद पर हैं। रिटायर होने के तीन दिन पहले उनकी इस पद पर नियुक्ति की गई है। 

    अस्थाना के दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्त होने के बाद सरकार ने आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस सेसवाल को सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

    अपनी पेशेवर क्षमता और सत्यनिष्ठा के लिए जाने जाने वाले, अस्थाना एक बेस्वाद विवाद में फंस गए थे, जब उन्होंने तत्कालीन सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के साथ हाई प्रोफाइल मामलों में आचरण पर एक विशेष निदेशक के रूप में हॉर्न बजाए थे। 10 जनवरी, 2019 को आलोक वर्मा के साथ अस्थाना को हटा दिया गया और उन्हें नागरिक उड्डयन सुरक्षा और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक ब्यूरो के पद पर नियुक्त किया गया।

    आपराधिक जांच में माहिर 

    सरकार ने जहां 30 जून को एसएन श्रीवास्तव के सेवानिवृत्त होने के बाद बालाजी श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस का अतिरिक्त प्रभार दिया था, वहीं मंगलवार को अस्थाना को नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है क्योंकि गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली पुलिस को और अधिक पेशेवर और उत्तरदायी बनाकर सुधार करना चाहते हैं। अस्थाना आपराधिक जांच के लिए जाने जाते है और पिछले एक दशक में गुजरात में इंडियन मुजाहिदीन का पर्दाफाश करने में उनकी प्रमुख भूमिका थी।