Omicron Updates : covid rules tightened in Italy before Christmas and New Year, more restrictions for those who are not vaccinated

    नयी दिल्ली. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि प्रदेश सरकार कोविड-19 के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के सामने आने से उपजी स्थिति की करीब से निगरानी कर रही है। मंत्री ने साथ में शहर में लॉकडाउन लगाने की संभावना को भी खारिज किया है।

    पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए, जैन कहा कि सरकार ने पहले ही एक “ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान” तैयार कर लिया है और इसे तब लागू किया जाएगा, जब मामले और संक्रमण दर में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप से प्रभावित देशों से आ रहे सभी लोगों की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि वायरस का यह स्वरूप, ‘डेल्टा’ स्वरूप से अधिक तेजी फैलता है।

    मंत्री ने कहा कि 12 मरीजों के नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के वास्ते लिए गए हैं, जिनमें से सिर्फ एक में ओमीक्रोन स्वरूप का संक्रमण मिला है और पांच अन्य नमूनों की रिपोर्ट अगले दो-तीन दिन में आ जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बयान में जैन ने कहा है कि फिलहाल लॉकडाउन लगाने की कोई संभावना नहीं है।

    मंत्री ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय राजधानी की 93 प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है, जबकि करीब 60 फीसदी आबादी का पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है। (एजेंसी)