Efforts are on to complete Oxygen projects on time: Chhagan Bhujbal

    नाशिक. जिले में पहली और दूसरी कोरोना लहरों (Corona Waves) के अध्ययन से पता चला है कि ऑक्सीजन (Oxygen) सबसे महत्वपूर्ण कारक है और जिले (District) को ऑक्सीजन उत्पादन (Oxygen Production) में आत्मनिर्भर बनाने के लिए तैयारी की जा रही है। नाशिक जिले (Nashik District) के पालक मंत्री (Guardian Minister) छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने कहा कि इसी के अनुसार जिले में अब तक पांच ऑक्सीजन परियोजनाएं चालू की गई हैं और शेष ऑक्सीजन परियोजनाओं को समय पर पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। छगन भुजबल ने जिला अधिकारी कार्यालय के सभागृह में आयोजित कोरोना समीक्षा बैठक में यह बात कही।

    इस बैठक में जिला अधिकारी सूरज मांढरे, महानगरपालिका कमिश्नर  कैलास जाधव, पुलिस कमिश्नर दिपक पाण्डेय, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी लीना बनसोड, जिला पुलिस अधीक्षक सचिन पाटील, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. अशोक थोरात, जिला स्वास्थ अधिकारी डॉ. कपिल आहेर, जिला नियोजन अधिकारी किरण जोशी, जिला आपूर्ती अधिकारी डॉ. अरविंद नरसिकर, उपजिला अधिकारी वासंती माली, महानगरपालिका के चिकित्सा अधिकारी डॉ. बापूसाहेब नागरगोजे आदी उपस्थित थे। पालक मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि संभावित तीसरी लहर के संबंध में जिले में कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड अस्पताल, ऑक्सीजन सिलेंडर, बेड और बाल रोगियों के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

    घर पर रह कर ही अपना उपचार कराएं

    घरेलू पुनर्वास रोगियों के लिए जिनका घर पर इलाज किया जा सकता है और जिनके पास सभी आवश्यक व्यवस्थाएं हैं, एैसी रोगी घर पर रह कर ही अपना उपचार कराएं। इसी तरह पालक मंत्री छगन भुजबल ने भी घर पर नहीं रहने वाले मरीजों को कोविड केयर सेंटर में स्थानांतरित करने के लिए उपाय करने के निर्देश दिए हैं। जिला कलेक्टर सूरज मांढरे ने बताया कि जिले में टीकाकरण का कार्य जोरों पर है और अब तक कुल 29 लाख 69 हजार 011 नागरिकों का टीकाकरण किया जा चुका है।  इनमें से 22 लाख 5 हजार 146 नागरिकों ने पहली खुराक ली है और 7 लाख 63 हजार 865 नागरिकों ने दूसरी खुराक ली है। इसी तरह कुल 24 ऑक्सीजन परियोजनाओं में से 5 ऑक्सीजन उत्पादन परियोजनाओं को चालू कर दिया गया है और आने वाले सप्ताह में 10 परियोजनाओं का काम पूरा कर लिया जाएगा। यह जानकारी जिला अधिकारी सूरज मांढरे ने पालक मंत्री को दी। 

    पंचनामा सरकारी नियमों के अनुसार पूरा किया जाए

    पालक मंत्री छगन भुजबल, नांदगांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुहास कांदे, जिला कलेक्टर सूरज मांढरे, मुख्य कार्यकारी अधिकारी लीना बनसोड़, जिला योजना अधिकारी किरण जोशी सहित अन्य अधिकारियों से नांदगांव में भारी बारिश के कारण नागरिकों को दी जाने वाली सहायता के बारे में चर्चा की। पंचनामा को शासनादेश के अनुसार शीघ्र पूर्ण कराएं और अति आवश्यक कार्यों के लिये जिला योजना समिति से कुछ धनराशि प्राप्त करें, इसे उपलब्ध कराने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाए, एैसे आदेश छगन भुजबल ने दिए। इसी तरह, स्वास्थ्य व्यवस्था द्वारा वहां बाढ़ की स्थिति के कारण होने वाली बीमारियों और महामारियों को फैलने से रोकने के लिए उचित उपाय किए जाने चाहिए।