bilkis-bano

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की अन्य बड़ी खबर के अनुसार, गुजरात में बिल्किस बानो गैंगरेप (Bilkis Bano Gangrape) मामले में आजीवन कैद की सजा काट रहे सभी 11 दोषी अब रिहा हो गए हैं। दरअसल माफी नीति के तहत आज गुजरात सरकार (Gujarat Goverment) ने रिहा किया। उक्त सभी आरोपी 15 साल जेल में रह चुके थे।

    यह सभी 11 दोषी बीते सोमवार को गोधरा उप-कारागार से रिहा हो गए हैं। वहीं गुजरात सरकार ने अपनी क्षमा नीति के तहत इनकी रिहाई की मंजूरी दी है। बता दें कि, मुंबई में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) की एक विशेष अदालत ने इन सभी 11 दोषियों को बीते 21 जनवरी 2008 को सामूहिक बलात्कार और बिलकिस बानो के परिवार के 7 सदस्यों की हत्या के जुर्म में आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। 

    बाद में बॉम्‍बे हाईकोर्ट ने भी उनकी दोषसिद्धि को बरकरार रखा था । वहीं इन दोषियों ने 15 साल से अधिक कैद की सजा काट ली थी। वहीं अब गुजरात सरकार ने माफी नीति के तहत आरोपियों को रिहा कर दिया है।

    दरअसल इन सभी दोषियों ने करीब 15 साल से अधिक जेल की सजा काटने के बाद समय से पहले रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। वहीं शीर्ष अदालत ने गुजरात सरकार को उनकी सजा माफ करने के मुद्दे पर गौर करने का निर्देश भी दिया था। इसके बाद सरकार ने एक समिति का गठन किया था। इस पैनल की जांच रिपोर्ट आने के बाद सभी दोषियों को बीते सोमवार को 15 अगस्त के दिन जेल से आजाद कर दिया था।