gujarat
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली/अहमदाबाद. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार आज यानी शुक्रवार को अहमदाबाद 2008 सीरियल बम ब्लास्ट (Ahmadabad Serial Bomb Blast) मामले में गुजरात (Gujarat) की विशेष अदालत 49 दोषियों को सजा सुनाएगी। बता दें कि इनमें से एक 1 दोषी अयाज सैयद को अब तक की जांच में मदद करने के आरोप में पहले बरी किया जा चुका है। 

    पाठकों को बता दें कि, कोर्ट ने सभी को साजिश और आतंकवाद के मामलों में बड़ा दोषी माना है। इसके साथ ही सभी को IPC की धारा 302 और 120 के तहत आज सजा सुनाई जाएगी। गौरतलब है कि 26 जुलाई 2008 को अहमदाबाद में 70 मिनट के दौरान 21 बम धमाके हुए थे, जिसमें 56 लोगों की जान भी चली गई थी।वहीं 200 से ज्यादा घायल भी हो गए थे।

    आपको बता दें कि अहमदाबाद में हुए इस सिलसिलेवार धमाकों के बाद पुलिस को सूरत के विभिन्न इलाकों में बम मिले थे जिसके बाद अहमदाबाद में 20 और सूरत में 15 FIR दर्ज की गई थी। अदालत द्वारा सभी 35 प्राथमिकियों को एक साथ मिलाने के बाद इस मामले की सुनवाई हुई थी।

    पता हो कि अहमदाबाद में हुए धमाकों के तार प्रतिबंधित संगठन हिजबुल मुजाहिदीन (IM)से जुड़े हुए थे और दिसंबर 2009 में कुल 78 लोगों के खिलाफ सुनवाई शुरू हुई थी। बाद में एक आरोपी के सरकारी गवाह बन जाने के बाद कुल अभियुक्तों की संख्या 77 ही रह गई थी।

    वहीं मामले पर पुलिस ने यह संगीन आरोप लगाया था कि हिजबुल मुजाहिदीन (IM)के आतंकवादियों ने गोधरा की घटना के बाद 2002 में गुजरात में हुए सांप्रदायिक दंगों का बदला लेने के लिए इन धमाकों की योजना बनाई थी। इन दंगों में अल्पसंख्यक समुदाय के भी कई लोगों की मौत हुई थी।