Arvind Kejriwal
File Photo

    Loading

    भावनगर: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि गुजरात ‘डबल इंजन वाली सरकार’ नहीं बल्कि ‘नए इंजन’ वाली सरकार चाहता है।

    गुजरात के भावनगर में एक रैली को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी सत्ता में आती है, तो वह पिछले 27 वर्षों में भाजपा नीत सरकार में विभिन्न समुदायों, समूहों और सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ आंदोलन करने के लिए दर्ज सभी ‘‘झूठे मामलों” को प्राथमिकता के आधार पर वापस ले लेगी।

    गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों में करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत के लिए परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि वह इतने बड़े पैकेज की घोषणा नहीं कर सकते, लेकिन अपनी ‘‘गारंटी” के माध्यम से परिवारों को 30,000 रुपये का लाभ सुनिश्चित करेंगे। केजरीवाल ने कहा, ‘‘वे ‘डबल इंजन की सरकार’ कहते हैं।

    इस बार गुजरात डबल इंजन नहीं चाहता, वह ‘नया इंजन’ चाहता है। डबल इंजन बहुत पुराना है, दोनों इंजन 40-50 साल पुराने हैं। एक नयी पार्टी, नए चेहरे, नयी विचारधारा, नयी ऊर्जा और एक नया सवेरा…नयी पार्टी को आजमा कर देंखे, आप इस प्रयास में कुछ भी नहीं गंवाएंगे।” भाजपा नेता केंद्र और राज्य में एक ही पार्टी की सरकार के लिए ‘डबल इंजन’ शब्द का इस्तेमाल करते हैं।

    आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने कहा, ‘‘एक बार आजमाएं और हमें मौका दें। मैं यहां एक मौका लेने आया हूं। आपने इन लोगों को 70 साल दिए हैं। इतने साल आपने कांग्रेस को और 27 साल भाजपा को दिए। केजरीवाल को मौका दें। प्रदर्शन नहीं किया तो वोट मांगने नहीं लौटूंगा।” केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान रविवार को प्रचार के लिए गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आए। केजरीवाल ने कहा कि वह चुनाव के दौरान भाजपा के ‘बड़े नेताओं’ को गुजरात आते हुए और 30,000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा करते देख रहे हैं।

    केजरीवाल ने कहा, ‘‘दोस्तों मेरे पास 30,000 करोड़ रुपये नहीं हैं। मैं आपके लिए पैकेज की घोषणा नहीं कर सकता। लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि अगर हम जीतते हैं, तो मैं आपके परिवार को 30,000 रुपये का लाभ दूंगा।” उन्होंने मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, मुफ्त इलाज, मुफ्त बिजली, रोजगार सृजन और बेरोजगारी भत्ता जैसी आप की ‘‘गारंटी” को दोहराया। उन्होंने दिल्ली की तरह गुजरात में भी महंगाई कम करने का वादा किया।

    केजरीवाल ने ‘‘केंद्र द्वारा किए गए सर्वेक्षण” का हवाला देते हुए दावा किया कि गुजरात में महंगाई देश में सबसे अधिक है और दिल्ली से दोगुनी है। उन्होंने कहा, ‘‘यह गुजरात में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण है।” उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप एक ईमानदार पार्टी को वोट देते हैं, तो हम गुजरात में हर चीज की कीमत कम कर देंगे जैसे हमने दिल्ली में किया है।” चुनाव की उलटी गिनती शुरू होने का उल्लेख करते हुए आप नेता ने कहा कि उनकी पार्टी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने को प्राथमिकता देगी। निर्वाचन आयोग ने गुजरात के लिए अभी तक चुनावी कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है।

    केजरीवाल ने कहा कि भाजपा नीत सरकार ने पाटीदार, क्षत्रिय, ठाकोर, दलित, आदिवासी, मालधारी जैसे समुदायों के साथ किसानों और पुलिस, पूर्व सैनिकों के आंदोलनकारियों के खिलाफ झूठे मामले दर्ज किए हैं। केजरीवाल ने कहा, ‘‘मतगणना आठ दिसंबर को है। (आप) सरकार 15 दिसंबर तक बनेगी। जब हम 15 दिसंबर को अपनी सरकार बनाएंगे तो पिछले 27 वर्षों में (भाजपा) सरकार द्वारा विभिन्न लोगों के खिलाफ आंदोलन के लिए दर्ज सभी मामलों को 31 दिसंबर तक वापस ले लिया जाएगा। जिन सरकारी कर्मचारियों को निलंबित किया गया है, उन्हें बहाल किया जाएगा।”

    उन्होंने कहा कि आप नीत सरकार की दूसरी प्राथमिकता भ्रष्टाचार को खत्म करना होगा। केजरीवाल ने कहा कि ‘‘आईबी रिपोर्ट” के अनुसार, कांग्रेस गुजरात चुनाव में दस से भी कम सीट जीतेगी। उन्होंने कहा, ‘‘इस बार एक बड़ा बदलाव आ रहा है। बदलाव का हिस्सा बनें। कांग्रेस पर अपना वोट बर्बाद न करें। सभी से कांग्रेस को वोट न देने के लिए कहें।”

    उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास चुनाव लड़ने के लिए पैसे नहीं हैं। मैं गरीब व्यक्ति हूं, मेरा बैंक खाता खाली है। मैं सात साल से दिल्ली का मुख्यमंत्री हूं, और अब तक मेरे पास 100-200 करोड़ रुपये हो जाने चाहिए थे। मेरा बैंक खाता खाली है…हमारे पास पैसे नहीं हैं, आपके बच्चों के लिए, गुजरात के भविष्य के लिए चुनाव लड़ना है।” (एजेंसी)