सूरत लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार मुकेश दलाल की निर्विरोध जीत  (फोटो-ट्विटर)
सूरत लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार मुकेश दलाल की निर्विरोध जीत (फोटो-ट्विटर)

Loading

गुजरात: गुजरात (Gujrat News) के सूरत (Surat Lok Sabha Seat) से भाजपा (BJP) को लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) की पहली जीत मिली है। दरअसल सूरत लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन रद्द हो गया ठीक इसके बाद बाकी बचे 8 उम्मीदवारों ने भी अपने नाम वापस ले लिए हैं, जिसके बाद यहां बीजेपी की निर्विरोध जीत तय हो गई है। सूरत में निर्विरोध जीत मिलने से लोकसभा चुनाव में बीजेपी का खाता भी खुल गया है।

आपको बता दें कि सूरत से भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल (Mukesh Dalal) हैं, जो अब सांसद बनेंगे। दरअसल, सूरत लोकसभा सीट से कांग्रेस के कैंडिडेट निलेश कुम्भानी चुनाव अधिकारी के समक्ष अपने तीन में से एक भी प्रस्तावक को मौजूद नहीं रख पाए थे। इस वजह से चुनाव अधिकारी ने निलेश कुम्भानी का नामांकन फॉर्म रद्द कर दिया था। बीजेपी ने कांग्रेस के कैंडिडेट निलेश कुम्भानी के फॉर्म में उनके तीन प्रस्तावकों के हस्ताक्षर को लेकर सवाल उठाए थे।

इससे पहले भाजपा की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी.आर.पाटिल ने सोमवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘सूरत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पहला कमल भेंट किया है। मैं सूरत लोकसभा सीट से अपने उम्मीदवार मुकेश दलाल को निर्विरोध निर्वाचित होने पर बधाई देता हूं।”

नामांकन वापस लेने के आखिरी दिन आठ उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया, जिनमें बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्यारेलाल भारती और अधिकतर निर्दलीय शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि रविवार को निर्वाचन अधिकारी ने सूरत सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नीलेश कुम्भाणी का नामांकन प्रस्तावकों के हस्ताक्षर में प्रथम दृष्टया विसंगति होने के बाद रद्द कर दिया था। कुम्भाणी का नामांकन रद्द होने के बाद पार्टी के वैकल्पिक उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल करने वाले सुरेश पडसाला का नामांकन पत्र भी रद्द कर दिया था। गौरतलब है कि देश में पहले चरण का लोकसभा चुनाव हाल ही में हुआ है।