jail
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली/सूरत. आज यानी 14 मार्च से गुजरात राज्य में शिक्षा बोर्ड (Gujarat Board Exams) की ओर से ली जाने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आरंभ हुआ है। वहीं इस बार सामान्य विद्यार्थियों के साथ ही हमेशा ही कि तरह इस बार भी लाजपोर सेंट्रल जेल में कैद कैदियों में से 27 कैदी बोर्ड परीक्षा देंगे। उनके लिए जेल में ही CCTV से लैस परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

2016 से है व्यवस्था 

दरअसल विभिन्न अपराधों के आरोप में जेलों में कैद इन तरुण कैदियों में सुधार आए और जेल से बहार निकलने के बाद वे अच्छे नागरिक बने इसलिए राज्य सरकार की ओर से साल 2016 से जेल में कैद कैदी भी बोर्ड परीक्षा दे सके ऐसी व्यवस्था शुरू की है। वहीं मामले पर जेल प्रशासन के मुताबिक साल 2016 से प्रतिवर्ष राज्य की विभिन्न जेलों में कैद कैदियों में से कई कैदी बोर्ड परीक्षा देते हैं। 

27 कैदियों कि इस बार परीक्षा 

वहीं आज यानी 14 मार्च से राज्य में बोर्ड परीक्षा का आरंभ हो रहा है। इस बार भी लाजपोर सेंट्रल जेल के 27 कैदियों ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म भरे थे। इनमें से 14 कैदी कक्षा 10वीं बोर्ड की और 13 कैदी 12वीं बोर्ड की इस बार परीक्षा दे रहे हैं। गुजरात शिक्षा बोर्ड की ओर से कैदियों के लिए जेल में ही परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। CCTV से लैस इन परीक्षा केन्द्र में सभी कैदी अपनी परीक्षा देंगे।

पुस्तकों-शिक्षकों की भी होती है व्यवस्था

वहीं जेल प्रशासन ने बताया कि, कैदी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सके इसके लिए भी राज्य सरकार की ओर से बड़ी व्यवस्था की जाती है। वहीं कैदियों के लिए पाठ्यक्रम के अनुसार के जरुरी पुस्तकें जेल में ही मुहैया करवा दी जाती हैं। इसके साथ ही कैदियों के पढ़ाने के लिए शिक्षकों की भी व्यवस्था जेल में की जाती है।