Photo: Amit Shah/ ANI Twitter
Photo: Amit Shah/ ANI Twitter

    Loading

    अहमदाबाद: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने गुजरात में 36 वें राष्ट्रिय खेल गान और शुभंकर का उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा, गुजरात ने पीएम मोदी के नेतृत्व में 10 साल में ‘खेलो इंडिया’ के बुनियादी ढांचे के निर्माण के सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं… यहां एक स्पोर्ट्स सिटी बनाई जाएगी। इसमें दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम हो सकता है।

    वह 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह के मौके पर सभा को संबोधित कर रहे थे जिनकी मेजबानी गुजरात कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं पूरे देश के लोगों को बताना चाहूंगा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में गुजरात ने पिछले एक दशक में खेल के बुनियादी ढांचे के निर्माण में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। ऐसा कोई खेल नहीं बचा है जिसके लिये गुजरात में अंतरराष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया जा सके।”

    उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ के करीब बनने वाली ‘स्पोर्टस सिटी’ अहमदाबाद को शायद दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम और ‘स्पोर्ट्स सिटी’ रखने वाला शहर बना देगी। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 के राष्ट्रीय खेलों के 866 करोड़ रूपये के बजट को 2022 में बढ़ाकर 2000 करोड़ रूपये कर दिया। ”

    शाह ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों के पदक जीतने की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई है जिसमें ओलंपिक और एशियाई खेल शामिल हैं। 36वें राष्ट्रीय खेल गुजरात 2022 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक यहां आयोजित किये जायेंगे जिन्हें रविवार को शाम यहां ईकेए एरीना ट्रांसस्टेडिया में राजनीति और खेलों की दुनिया की मशहूर हस्तियों की मौजूदगी में आधिकारिक रूप से लांच किया गया। इस कार्यक्रम में खेलों के गान और शुभंकर के साथ वेबसाइट और मोबाइल एप का भी अनावरण किया गया।

    अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेंगे जबकि ट्रैक साइकिलिंग स्पर्धा नयी दिल्ली में करायी जायेगी। 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के करीब 7000 खिलाड़ियों के 36 प्रतियोगिताओं में भाग लेने की उम्मीद है जिनमें पारंपरिक ओलंपिक के ज्यादातर खेल शामिल हैं। वहीं स्वदेश खेल जैसे मलखंब और योगासन भी पहली बार इनमें शामिल किये जायेंगे। पिछली बार राष्ट्रीय खेल 2015 में केरल में आयोजित किये गये थे।