Representative Photo
Representative Photo

Loading

गांधीनगर: गुजरात पुलिस ने पिछले डेढ़ साल के दौरान 5,300 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के मादक पदार्थ जब्त किये हैं। साथ ही पुलिस ने मादक पदार्थों के अवैध कारोबार में शामिल 102 लोगों को पकड़ा है। यह जानकारी गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने सदन में विधानसभा के नियम 116 के तहत एक चर्चा के दौरान साझा की।

उन्होंने सरकार द्वारा समुद्री मार्ग से राज्य में हेरोइन जैसे नशीले पदार्थों की आवक रोकने के लिए की गई कार्रवाई पर चर्चा के दौरान कहा, “गुजरात पुलिस ने अगस्त 2021 से फरवरी 2023 तक 5,300 करोड़ रुपये से अधिक का लगभग 1,000 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया और 56 विदेशी नागरिकों सहित कुल 102 तस्करों को गिरफ्तार किया।”

मंत्री ने बताया कि पकड़े गए 56 विदेशियों में से पाकिस्तान के 44, ईरान के सात, अफगानिस्तान के तीन और नाइजीरिया के दो नागरिक थे। गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक अमित चावड़ा और अर्जुन मोढवाडिया और प्रवीण कुमार माली और उदय कांगड़ (दोनों भाजपा) ने सदन में यह मुद्दा उठाया।

मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ गुजरात पुलिस के अभियान की प्रशंसा करते हुए संघवी ने दावा किया कि कांग्रेस शासित कुछ राज्यों ने अपने प्रतिनिधिमंडलों को यह समझने के लिए भेजा था कि कैसे गुजरात की पुलिस मादक पदार्थों के खतरे को प्रभावी ढंग से रोकने में कामयाब रही। मंत्री ने कहा कि अधिकांश नशीले पदार्थों की जब्ती केंद्रीय एजेंसियों को गुजरात आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) द्वारा प्रदान की गई सटीक सूचना के कारण संभव हुई है।