PM Modi
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2022) के अवसर पर गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को ही एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी थी। बताना चाहते हैं कि PM आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में भगवान हनुमान की एक विशालकाय मूर्ति का उद्घाटन करेंगे। 

    पीएमओ के मुताबिक भगवान हनुमान से संबंधित चार धाम परियोजना के तहत देश के चारों दिशाओं में हनुमान की मूर्ति स्थापित की जानी है। इस कड़ी में यह हनुमान की दूसरी मूर्ति होगी जो पश्चिम दिशा में होगी। इसकी स्थापना मोरबी के बापू केशवानंद आश्रम में की गई है। इस श्रृंखला की पहली मूर्ति वर्ष 2010 में उत्तर दिशा में यानी शिमला में स्थापित की गई है। 

    पीएमओ ने कहा कि दक्षिण दिशा में यह मूर्ति रामेश्वरम में स्थापित की जानी है और इसका काम भी आरंभ हो गया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर में आज आयोजित होने वाले वैश्विक आयुष निवेश एवं नवोन्मेष शिखर सम्मेलन का 20 अप्रैल को उद्घाटन करेंगे। बेहतर निवेश आकर्षित कर भारत को वैश्विक आयुष गंतव्य बनाना इस कार्यक्रम का मकसद है।