पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: आज हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2022) है, इसे लेकर देशभर में कई कार्यक्रम हो रहे हैं। इसी के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुजरात (Gujarat) के मोरबी (Morbi) में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया है। साथ ही पीएम ने कहा कि ये रामभक्तों के लिए बहुत सुखदायी है।

    ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के मोरबी में हनुमान जी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि हनुमान जयंती के पावन पर्व पर आप सभी को और समस्त देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। इस पावन अवसर पर आज मोरबी में हनुमान जी की इस भव्य मूर्ति का लोकार्पण हुआ है। देश और दुनिया भर के हनुमान भक्तों और रामभक्तों के लिए बहुत सुखदायी है, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।

    पीएम ने कहा कि हनुमान जी की इस तरह 108 फीट ऊंची प्रतिमा देश के चार अलग-अलग स्थानों में स्थापित की जा रही है। शिमला में ऐसी ही प्रतिमा को हम कई सालों से देख रहे हैं और आज हम ये दूसरी प्रतिमा को देख रहे हैं।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2 अन्य मूर्तियों को दक्षिण में रामेश्वरम और पश्चिम बंगाल में स्थापित करने का कार्य चल रहा है। हनुमान जी अपनी भक्ति और अपने सेवाभाव से सबको जोड़ते हैं। हनुमान वो शक्ति हैं जिन्होंने समस्त वनवासी प्रजातियों और वन बंधुओं को मान और सम्मान का अधिकार दिलाया।

    PM ने कहा कि सबका साथ, सबका प्रयास का उत्तम प्रमाण प्रभु राम की जीवन लीला है। जिसके हनुमानजी बहुत अहम सूत्र रहे हैं। सबका प्रयास की इसी भावना से आजादी के अमृत काल को हमें उज्जवल करना है, राष्ट्रीय संकल्पों की सिद्धि के लिए जुटना है।