File Photo
File Photo

    Loading

    जामनगर: यहां कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए एक प्रवासी भारतीय की पत्नी और उसके एक अन्य रिश्तेदार के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और उनके नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है। जामनगर नगर निगम द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि दोनों को एक पृथक-वास वार्ड में रखा गया है।  

    जिम्बाब्वे से यहां पहुंचे 74 वर्षीय प्रवासी भारतीय के जीनोम अनुक्रमण के बाद चार दिसंबर को उसके ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। इस व्यक्ति ने जिम्बाब्वे में एक चीनी टीके की दोनों खुराक ली थीं। वह इस समय जामनगर के एक अस्पताल में पृथक-वास में है।  नगर निगम ने बताया कि प्रवासी भारतीय के साथ जिम्बाब्वे से आई उसकी पत्नी और जामनगर में रहने वाला उसका एक रिश्तेदार भी रविवार को संक्रमित पाए गए, जबकि परिवार के अन्य सदस्यों के नमूनों की जांच के बाद उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है।

    विज्ञप्ति में बताया गया कि इन दोनों के नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए गांधीनगर भेजा गया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे ओमीक्रोन से संक्रमित हैं या नहीं। इन प्रवासी भारतीयों का परिवार जिस आवासीय सोसाइटी में रहता है, उसे नगर निगम ने एहतियात के तौर पर निरुद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया और अवरोधक लगाकर वहां लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी है।  

    नगर आयुक्त विजयकुमार खराड़ी ने रविवार को निगम के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सोसाइटी का दौरा किया था और अधिकारियों को इलाके में घर-घर जाकर जांच करने को कहा था, ताकि संक्रमित लोगों का पता लगाया जा सके।  विज्ञप्ति में बताया गया कि अधिकारियों ने निर्देशानुसार इलाके के उन लोगों को कोविड-19 टीका लगाना शुरू कर दिया है, जिन्होंने पहली या दूसरी खुराक अभी तक नहीं ली है। पूरे इलाके में सैनेटाइजर का छिड़काव किया गया है।  

    महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक और दिल्ली समेत भारत में रविवार तक कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण के 21 मामले सामने आए। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने लोगों से आवश्यक एहतियात बरतने का रविवार को आग्रह किया और ओमीक्रोन को हराने का भरोसा जताया।  

    गुजरात में रविवार को कोरोना वायरस के 48 नए मामले पाए गए तथा एक और संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई। राज्य में अब तक 8,27,707 लोग संक्रमित पाए गए हैं और कुल मृतक संख्या 10,095 हो चुकी है। (एजेंसी)