rahul gandhi slams pm modi over surat lok sabha elections 2024 bjp win mukesh dalal
राहुल गांधी (सौजन्य: एक्स)

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा मैं एक बार फिर कह रहा हूं - यह सिर्फ सरकार बनाने का चुनाव नहीं है, यह देश को बचाने का चुनाव है, संविधान की रक्षा का चुनाव है।

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के पहले ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुजरात की सूरत लोकसभा सीट (Surat Lok Sabha Elections 2024) पर कब्जा कर लिया है। कांग्रेस कैंडिडेट के नामांकन रद्द होने और बाकि 8 अन्य उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वापस लिए जाने के बाद सोमवार को बीजेपी प्रत्याशी मुकेश दलाल (Mukesh Dalal) को सूरत सीट से निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। दलाल के इस सीट से निर्वाचित होने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि तानाशाह की असली सूरत एक बार फिर देश के सामने है।

तानाशाह की असली ‘सूरत’ एक बार फिर देश के सामने

मुकेश दलाल को सूरत सीट से निर्विरोध निर्वाचित होने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक एक्स पर एक पोस्ट किया है। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा, “तानाशाह की असली ‘सूरत’ एक बार फिर देश के सामने है! जनता से अपना नेता चुनने का अधिकार छीन लेना बाबा साहेब अंबेडकर के संविधान को खत्म करने की तरफ बढ़ाया एक और कदम है।”

राहुल गांधी का ट्वीट

यह देश को बचाने का चुनाव

उन्होंने यह भी कहा, “मैं एक बार फिर कह रहा हूं – यह सिर्फ सरकार बनाने का चुनाव नहीं है, यह देश को बचाने का चुनाव है, संविधान की रक्षा का चुनाव है।”

मुकेश दलाल सूरत सीट से हुए निर्विरोध निर्वाचित

उल्लेखनीय है कि गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से अन्य उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वापस लिए जाने के बाद सोमवार को भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार मुकेश दलाल को इस सीट से निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। यह घटनाक्रम मौजूदा लोकसभा चुनाव में भाजपा की पहली जीत का प्रतीक है। जिलाधिकारी सह चुनाव अधिकारी सौरभ पारधी ने दलाल को निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र सौंपने के बाद मीडियाकर्मियों से कहा, ‘‘मैं घोषणा करता हूं कि भाजपा उम्मीदवार मुकेश कुमार चंद्रकांत दलाल को सूरत संसदीय क्षेत्र से सदन के लिए विधिवत निर्वाचित घोषित किया जाता है।”

कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन रद्द

आपको पता हो कि गुजरात में लोकसभा की 26 सीट है, इन सीटों के लिए सात मई को मतदान प्रस्तावित है। हालांकि सूरत सीट का नतीजा पहले ही आ जाने के कारण अब उस दिन 25 सीट पर ही मतदान होगा। सूरत जिला चुनाव कार्यालय के अनुसार दलाल को छोड़कर सूरत लोकसभा सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले सभी आठ उम्मीदवारों ने अंतिम दिन अपना नाम वापस ले लिया जिनमें चार निर्दलीय, तीन छोटे दलों के और बहुजन समाज पार्टी के प्यारेलाल भारती शामिल हैं।उल्लेखनीय है कि रविवार को निर्वाचन अधिकारी ने सूरत सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नीलेश कुम्भाणी का नामांकन प्रस्तावकों के हस्ताक्षर में प्रथम दृष्टया विसंगति होने के बाद रद्द कर दिया था। कुम्भाणी का नामांकन रद्द होने के बाद पार्टी के वैकल्पिक उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल करने वाले सुरेश पडसाला का नामांकन पत्र भी रद्द कर दिया था।