Modi3

    Loading

    मुंबई: गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों (Himachal Pradesh Assembly Elections) में प्रचार तेज होने के साथ ही सट्टेबाज भी सक्रिय हो गए हैं और हार-जीत के सौदे लगाए जाने लगे हैं। सट्टेबाज सबसे ज्यादा दांव गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Elections) पर लगा रहे हैं क्योंकि इस पर मोदी सरकार की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है। आम आदमी पार्टी (आप) भले ही जोरदार प्रचार कर रही है, लेकिन सट्टेबाज गुजरात और हिमाचल प्रदेश में फिर बीजेपी (BJP)की जीत तय मान रहे हैं। हालांकि हिमाचल प्रदेश में जीत इतनी आसान नहीं मानी जा रही है।

    ताजा रूझानों के मुताबिक, सट्टेबाज गुजरात में बीजेपी की 120 से 122 सीट तय मान रहे हैं। 120 से 122 सीट के लिए तो भाव बराबर का यानी 1 रुपए बोला जा रहा है। 125 सीट के लिए 1.50 रुपए और 130 सीट के लिए 2 रुपए बोला जा रहा है। 140 सीट के लिए भाव 3 रुपए पहुंच गया है। 

    मोरबी दुर्घटना के बाद इस क्षेत्र में बीजेपी की स्थिति हुई कमजोर

    सटोरियों का कहना है कि मोरबी दुर्घटना के बाद सौराष्ट्र क्षेत्र में बीजेपी की स्थिति कमजोर हुई है। पहले 130 सीट के लिए 1 रुपए का भाव बोला जा रहा था, लेकिन अब 8 से 10 सीटों का नुकसान बताया जा रहा है। इस कारण अब 120 सीट के लिए 1 रुपए और 130 सीट के लिए भाव बढ़कर 2 रुपए हो गया है। 2002 के चुनाव में मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा को सर्वाधिक 127 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि पिछले चुनाव में पटेल समुदाय के विरोध के कारण 99 सीटें ही मिल पाई।

    कांग्रेस कर रही है ‘खाटला मीटिंग’

    सट्टा बाजार में जिसका भाव कम होता है, उसके जीतने के आसार भी उतने ही अधिक समझे जाते हैं। इसके उलट भाव ज्यादा होने पर जीत की संभावना कम मानी जाती है। सट्टेबाजों के अनुसार, गुजरात में ‘आप’ को ज्यादा सीट नहीं मिलेगी। दूसरे स्थान पर कांग्रेस ही रहेगी। सट्टेबाज कांग्रेस को 35 सीट मिलने की उम्मीद लगा रहे हैं। 2017 के चुनाव में कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत प्राप्त हुई थी। इस बार कांग्रेस को 35 सीट के लिए 1 रुपए का भाव बोला जा रहा है। जबकि 40 सीट के लिए 1.50 रुपए और 45 सीट के लिए भाव 3 रुपए हो गया है। सटोरियों का कहना है कि इस बार कांग्रेस का प्रचार बहुत कम है, जिससे इसकी स्थिति कमजोर हुई है। कांग्रेस का प्रचार शहरों में कम और गांवों में अधिक है। कांग्रेस नेता गांव-गांव जाकर ‘खाटला मीटिंग’ कर रहे हैं।

    ‘आप’ को केवल 5 से 7 सीट!

    सट्टेबाजों के अनुसार, 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में ‘आप’ को केवल 5 से 7 सीट मिल सकती है। 5 से 7 सीट के लिए भाव 1 रुपए बोला जा रहा है, जबकि ‘आप’ को 12 सीट के लिए 1.50 रुपए और 15 सीट के लिए 3 रुपए भाव बोला जा रहा है। ‘आप’ का प्रभाव केवल सूरत में ही ज्यादा बताया जा रहा है। इस कारण सूरत और आस-पास के क्षेत्रों में ही ‘आप’ को करीब 5 सीट मिल सकती है।

    हिमाचल में भी बीजेपी आगे, कांग्रेस पीछे!

    हिमाचल प्रदेश में भी बीजेपी की सरकार बनने पर दांव अधिक लगाया जा रहा है। बीजेपी को 35 सीट के लिए 1 रुपए और 40 सीट के लिए 1.80 रुपए भाव बोला जा रहा है, जबकि कांग्रेस को 25 सीट के लिए 1 रुपए और 30 सीट के लिए 1.40 रुपए भाव बोला जा रहा है। यहां ‘आप’ पर फिलहाल सट्टेबाज दांव नहीं लगा रहे हैं। इन चुनावों पर चुनावी सट्टा बाजार में अभी तक 800 करोड़ रुपए का सट्टा लग चुका है और यह आंकड़ा 2,000 करोड़ रुपए तक पहुंचने की बात कही जा रही है।