Jharkhand Pradesh Congress meeting, many important decisions were taken

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची. झारखंड प्रदेश कांग्रेस (Jharkhand Pradesh Congress) मुख्यालय में आयोजित एक बैठक में झारखंड कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर (Rajesh Thakur) ने केन्द्रीय नेतृत्व के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि केंद्र ने मुझ जैसे कार्यकर्ता को संगठन के लिए काम करने का एक सुनहरा अवसर दिया है तो अब हमें टीम भावना के साथ पूरी मेहनत और कर्त्तव्यनिष्ठा के साथ संगठन को मजबूती प्रदान करने के लिए दिन-रात एक करके काम करना पड़ेगा। ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और झारखंड कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह का निर्देश है कि कार्यकर्ताओं की बातों पर ध्यान देना है। उन्होंने यह भी कहा कि कार्यकर्ता मित्रों की अथक मेहनत का प्रतिफल है कि प्रदेश में कांग्रेस (Congress) के मजबूत सहयोग के साथ सरकार चल रही है। हमारी दोहरी जिम्मेवारी बनती है, एक तरफ सरकार के द्वारा जनहित मे चलाई जा रही योजनाओं का लाभ सीधे आम जनता को मिले, इसकी भी निगरानी करनी है। साथ हीं साथ सांगठनिक स्तर पर पार्टी की विचारधारा के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने का प्रयास करना है। 

    ठाकुर ने कहा कि मेरा प्रयास होगा कि सम्बद्ध जिलों में सरकारी कार्यक्रमों में अधिकारियों के द्वारा जिलाध्यक्षों को उचित सम्मान मिले। जिलाध्यक्षों की सहमति से ही पार्टी में लोगों को जोड़ा जाएगा। पार्टी गतिविधियों की जानकारी और कार्यकर्ताओं के बीच संवाद के दृष्टिकोण से हमें सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भी खुलकर उपयोग करना चाहिए। ज़िला कांग्रेस कमिटी का अपना बैंक खाता होना चाहिए, इसके लिए सभी जिला अध्यक्षों  को जागरूक होकर काम करने की जरुरत है । 

    आरोप-प्रत्यारोप का माहौल न बने : आलमगीर आलम 

    बैठक को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि एक समय था जब जिलाध्यक्षों के पीछे विधायक-सांसद घूमते थे। हमें संगठन को वापस उसी बुलन्दी पर पहुंचाना है। इस बात का विशेष ख्याल रहे कि संगठन में एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का माहौल न बने। कार्यक्रम का आयोजन में प्राथमिकता उसी बात को मिले, जहां से संगठन को मजबूती मिलेगी। बैठक को सम्बोधित करते हुए कार्यकारी अध्यक्ष और सांसद गीता कोड़ा ने कहा कि मन के हारे हार, मन के जीते जीत। आप जिला के अध्यक्ष है, आपको एक्शन में आने की जरूरत है। थोड़ा नरम, थोड़ा गरम के सिद्धांत को अपनाकर संगठन के माध्यम से जनहित के कामों को धरातल पर उतारना है। कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह ने राजेश ठाकुर  को प्रदेश की कमान सौंप कर कार्यकर्ताओं का मान बढ़ाया है आप लोग भी जिले के कप्तान हैं हम सभी एक ही नाव के सवार हैं जिसके खेवनहार राजेश ठाकुर हैं, उन्हें ताकत देने की जरूरत है। ओबीसी आरक्षण को लेकर कांग्रेस पार्टी गंभीर है इसे लागू करने की दिशा में सरकारी प्रयास में गति देने के लिए हम कृत-संकल्पित हैं इस बात से आप जिले के लोगों को अवगत करवाएं।

    जिलाध्यक्षों की सीधे जवाबदेही जनता के प्रति : जलेश्वर महतो

    झारखंड कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जलेश्वर महतो ने कहा कि सारी चीजें सरकार के भरोसे नहीं छोड़ी जा सकती है। जिलाध्यक्षों की सीधे जवाबदेही जनता के प्रति है। जनहित के मुद्दों अगर सरकार का निर्णय भी प्रतिकूल हो, तो संगठन उसके खिलाफ भी मुखर होगी। कांग्रेस के शहजादा अनवर ने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में सोनिया गांधी ने अनुभवी नेताओं की नई टीम बनायी है, मैं पार्टी नेतृत्व का आभारी हूँ। प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में एक नया अध्याय लिखा जायेगा। राहुल गांधी जिस गंभीरता से केन्द्र सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ मुखरता से संघर्ष कर रहे हैं, उसी गंभीरता से हमें भी जन मुद्दों के सवालों को लेकर आवाज उठाने की जरूरत है।  आज की बैठक में सभी जिलाध्यक्षों के द्वारा संगठन की अधतन स्थिति से प्रदेश नेतृत्व को अवगत कराते हुए जिला और प्रखंड अध्यक्षों की सूची को सौंपा। ज़िला संगठन द्वारा विगत दिनों किए गए विस्तृत प्रतिवेदन भी प्रदेश कमिटी भी जिलाध्यक्षों को सौंपा गया। साथ ही साथ जिले में चल रहे सदस्यता अभियान भी विचार मंथन किया गया और अभियान को गति देने की बात कही गयी।

    बैठक में इनकी रही उपस्थिति

    सम्यक विचारोपरांत सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया की महीने में एक बार ज़िला समिति की विस्तारित बैठक आवश्यक रूप से आयोजित हो। बैठक में जिलाध्यक्षों में सुरेश बैठा, संजय पांडे, साबिर खान, सुखेर भगत, रोशन बरवा, अनूप केशरी, रामकृष्ण चौधरी, अवधेश कुमार सिंह, नरेश वर्मा, प्रमोद कुमार दुबे, मुन्ना पासवान, कमाल शहजादा, ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह, शंकर प्रजापति, रवीन्द्र कुमार वर्मा, मंजूर अंसारी, मनोज सहाय पिंकू, जैश रंजन पाठक उर्फ बिटटू, अरविन्द कुमार तूफानी, मुनेश्वर उरॉंव, विजय खां, अम्बर राय चौधरी, के. रंजन बोयपाई, छोटेराय किस्कु, श्यामल किशोर सिंह, अनुकूल चन्द्र मिश्रा, दिनेश यादव, मुन्नम संजय और उदय लखमानी उपस्थित थे।