Bhind Wall
भिंड में 150 साल पुरानी जेल में दीवार गिरी (Photo Credits-ANI Twitter)

    भिंड. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भिंड जिला जेल (Bhind District Jail) में शनिवार तड़के एक बैरक की दीवार गिरने (Wall Collapsed) से 22 कैदी घायल हो गए, जिनमें एक की हालत गंभीर है। जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ को फोन पर बताया कि सुबह करीब पांच बजकर दस मिनट पर छह नंबर बैरक की दीवार ढह गई। उन्होंने बताया, “इस हादसे में 22 कैदी घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल कैदियों में से एक उदय सिंह को बेहतर इलाज के लिए ग्वालियर भेजा गया है।”

    उन्होंने कहा कि 22 घायलों में से एक कैदी को मामूली चोटें आई हैं। इसलिए उसे अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया और केवल प्राथमिक उपचार दिया गया। सिंह ने कहा कि प्राथमिक उपचार पाने वाले कैदी और 233 अन्य कैदियों को ग्वालियर के केंद्रीय जेल में स्थानांतरित किया गया है। इस तरह लगभग 150 साल पुराने भिंड जिला जेल के भवन को खाली कर दिया गया है।

    इस भवन को 1958 में जेल में तब्दील किया गया था। उन्होंने कहा जेल भवन को जर्जर भवन घोषित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एसपी ने बताया कि हादसे में 20 घायलों का इलाज जिला अस्पताल में किया जा रहा है। हादसे के समय जेल में 255 कैदी थे।

    सिंह ने कहा, “जैसे ही हमें सूचना मिली पुलिसकर्मियों को बचाव अभियान के लिए जेल भेजा गया। जेल की इमारत काफी पुरानी है इसलिए हो सकता है पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के कारण दीवार गिर गई हो।”

    इस बीच, भिंड जिला कलेक्टर संतोष कुमार एस ने शनिवार रात को पीटीआई-भाषा को बताया कि वह इस हादसे की जांच एक समिति द्वारा कराने के आदेश देने जा रहे हैं। (एजेंसी)