shivrajshingh-choahan
File Pic

    नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अन्य पिछड़ा वर्ग आरक्षण (OBC Reservation) के बिना पंचायत चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के सख्त फैसले की वजह से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) को अब अपनी अमेरिका यात्रा भी रद्द करनी पड़ी है। इस बाबत  जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट करके दी है। 

    दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार की रिपोर्ट को खारिज करते हुए पंचायत और स्थानीय निकाय के चुनाव बिना OBC आरक्षण के ही कराने के निर्देश दिए थे। इतना ही नहीं अदालत ने चुनाव अधिकारी को इसके लिए दो हफ्ते में अधिसूचना जारी करने को कहा है। इस फैसले के बाद प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी में भी  अब राजनीति और भी तेज हो गई है।  

    उल्लेखनीय है कि चौहान प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिए 14 मई से लंदन एवं न्यूयॉर्क के दौरे पर जाने वाले थे। चौहान ने बुधवार को ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, “माननीय उच्चतम न्यायालय ने मध्यप्रदेश में स्थानीय निकायों में पिछड़ा वर्ग आरक्षण के बिना चुनाव कराने का निर्णय सुनाया है। राज्य सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक सशक्तिकरण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।” चौहान ने आगे लिखा, “माननीय न्यायालय का निर्णय स्थानीय निकायों में प्रतिनिधित्व को प्रभावित करने वाला निर्णय है। राज्य सरकार ने उच्चतम न्यायालय में पुनः संशोधन याचिका दायर करने का निर्णय लिया है।” 

    कहाँ कहाँ जानें वाले थे CM शिवराज सिंह चौहान 

    मुख्यमंत्री ने इस बाबत ट्वीट किया कि, “मेरा दिनांक 14 मई से मध्यप्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिए विदेश प्रवास (लंदन एवं न्यूयॉर्क) तय था, किंतु इस समय न्यायालय में पुनः अपना पक्ष रखना तथा पिछड़ा वर्ग के हितों का संरक्षण करना मेरी प्राथमिकता है। इसलिए मैं अपनी प्रस्तावित विदेश यात्रा निरस्त कर रहा हूं।”

    गौरतलब है कि मध्य प्रदेश सरकार अमेरिका के न्यूयॉर्क और ब्रिटेन के लंदन शहर में आगामी 15 से 20 मई तक इन्वेस्टर सम्मिट आयोजित कर रही थी। इसमें भाग लेने के लिए स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 14 मई को एक प्रतिनिधिमंडल के साथ इस महत्वपूर्ण विदेश यात्रा पर रवाना होने वाले थे।