MP Raveena Tandon’s tweet about visitors `throwing stones’ at tiger enclosure at Bhopal park prompts probe

    Loading

    भोपाल: बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन (Raveena Tandon) ने ट्विटर (Twitter) पर एक वीडियो साझा कर दावा किया है कि कुछ बदमाश पर्यटक भोपाल स्थित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान (Van Vihar National Park) में बाघ के बाड़े पर पत्थर फेंकते हैं, जिसके बाद उद्यान के अधिकारियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है। यह राष्ट्रीय उद्यान भोपाल की बड़ी झील के तट पर स्थित है।

    रवीना (Raveena Tandon) ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘वन विहार, भोपाल, मध्य प्रदेश। कुछ बदमाश पर्यटक बाघों पर पत्थर फेंकते हैं। ऐसा न करने के लिए कहने पर हंसते हैं, पिंजरे को हिलाते हैं-पत्थर फेंकते हैं। बाघ के लिए कोई सुरक्षा नहीं। अपमान के अधीन हैं वे।”

    जवाब में इस उद्यान के प्रबंधन ने कहा कि वह पहले ही घटना की जांच कर रहा है। इस तरह के कृत्य वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत दंडनीय हैं।

    एक ट्वीट में इस उद्यान के प्रबंधन ने कहा, ‘‘वन विहार राष्ट्रीय उद्यान ऐसे किसी भी कृत्य के खिलाफ ‘कतई बरदाश्त न करने’ की नीति का पालन करता है, जिससे जानवरों को शारीरिक नुकसान हो सकता है। हम जनता से आग्रह करते हैं कि वे ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल होने से बचें, जो वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत दंडनीय है।”

    वन विहार राष्ट्रीय उद्यान (Van Vihar National Park) भोपाल की संचालक पी पी बालाकृष्णन ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि रवीना द्वारा साझा किए गए वीडियो में किसी को वास्तव में पत्थर फेंकते हुए नहीं दिखाया गया है, लेकिन कोई जोर-जोर से बोलत नजर आ रहा है कि ‘पत्थर किसने मारा?’

    उन्होंने कहा, ‘‘वीडियो में दिख रहे दो लोग दुर्व्यवहार कर रहे हैं, चिल्ला रहे हैं और (साइकिल की) घंटी बजा रहे हैं। हमने उद्यान के गेट पर उनकी तस्वीरें लगाई हैं और उनके प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।”

    अधिकारी ने बताया कि इन पर्यटकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और उनकी पहचान होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। बालाकृष्णन ने कहा, ‘‘इसके अलावा, हम निगरानी में लापरवाही के लिए अपने कर्मचारियों से स्पष्टीकरण भी मांग रहे हैं।” उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए पूरे उद्यान में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। (एजेंसी)